ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपूरे उत्तर भारत में मानसून छाया, पंजाब, राजस्थान व उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

पूरे उत्तर भारत में मानसून छाया, पंजाब, राजस्थान व उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

दिल्ली समेत उत्तर भारत के करीब-करीब सभी इलाकों में मानसून ने जोरदार दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों तक मानसून जमकर बरसेगा।   उत्तराखंड, पंजाब और राजस्थान में अगले तीन...

पूरे उत्तर भारत में मानसून छाया, पंजाब, राजस्थान व उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी
नई दिल्ली। विशेष संवाददाताFri, 29 Jun 2018 09:54 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली समेत उत्तर भारत के करीब-करीब सभी इलाकों में मानसून ने जोरदार दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों तक मानसून जमकर बरसेगा।  

उत्तराखंड, पंजाब और राजस्थान में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। गुरुवार को मानसून पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पूरे हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में छा गया है। कुछ हिस्से अभी छूटे हैं वे भी अगले 24 घंटों में कवर हो जाएंगे। पश्चिमी राजस्थान और जम्मू कश्मीर में मानसून सबसे अंत में 1 जुलाई तक पहुंचता है। अभी जोधपुर और बीकानेर तक मानसून दस्तक दे चुका है। 

दिल्ली समेत कई राज्यों में मॉनसून ने दी दस्तक, गर्मी से मिली राहत

बता दें कि थोड़ी लेटलतीफी दिखाने के बाद पिछले दो दिनों में मानसून ने समूचे उत्तर-पश्चिम भारत को कवर कर लिया है। इस बीच विभाग ने उत्तराखंड में 30-31 जून को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसी प्रकार 29 जून को पंजाब और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि अगले तीन दिनों तक समूचे उत्तर पश्चिमी हिस्से में अच्छी मानसूनी बारिश की संभावना व्यक्त की है। 

70 फीसदी भाग में अच्छी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से 28 जून के बीच देश के 70 फीसदी भू-भाग पर अच्छी बारिश हो चुकी है। सिर्फ 30 फीसदी हिस्से में बारिश सामान्य से थोड़ा कम हुई है। लेकिन अगले कुछ दिनों में मानसून इन क्षेत्रों में भी अच्छी बारिश करेगा। जबकि 27 फीसदी भू भाग पर कम बारिश हुई है जबकि तीन फीसदी क्षेत्रफल ऐसा भी है जहां बारिश बहुत कम हुई है। अब तक देश में कुल बारिश सामान्य से महज छह फीसदी कम है। 148 मिमी के मुकाबले 138 मिमी बारिश अब तक हो चुकी है। 

टापू बना मथुरा
मथुरा में गुरुवार को झमामझ बारिश हुई। करीब 98 मिलीमीटर बारिश से पूरा शहर टापू में तब्दील हो गया। पांच घंटे हुई इस मूसलाधार बारिश ने शहर को ताल-तलैया में तब्दील कर दिया। फरह में 34 एमएम बारिश दर्ज की गई। थाने और कृषि मंडी जलमग्न, हो गए। फुटपाथ और सड़कें धंसने से मुश्किलें बढ़ गईं और पांच घंटे तक लोग जहां-तहां फंसे रहे।

कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी
देहरादून: मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, राजधानी में शुक्रवार को हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। जबकि 29 और 30 जून, एक और दो जुलाई को कुमाऊं क्षेत्र में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र ने भारी बारिश की एडवाइजरी आपदा प्रबंधन को भी भेजी है। 

पटना: मानसून पूरे बिहार में गुरुवार को सक्रिय हो गया। कई हिस्सों में झमाझम बारिश भी हुई। बारिश के कारण दिन में भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली लेकिन शाम के समय आर्द्रता बढ़ने के कारण उमस से लोग परेशान भी रहे। अगले दो दिनों तक राज्य के उत्तर पूर्व और दक्षिण पूर्व के हिस्सों में कई जगह भारी बारिश हो सकती है। वहीं पटना में रुक-रुक कर हल्की बारिश की संभावना है। 

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने गुरुवार को राज्य के कुछ हिस्सों में शनिवार तक सामान्य से भारी बारिश की चेतावनी जारी की। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि मानसून 1 जुलाई तक हरियाणा में दस्तक देगा। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी ने कहा, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूवार्नुमान के अनुसार 27 जून से शुरू हुई बारिश 28 जून से जुलाई 1 तक इन 48-72 घंटों के दौरान तेज होगी। उन्होंने कहा कि कैथल, करनाल, जिंद, पानीपत, हिसार, फतेहाबाद, यमुनानगर और अंबाला जिलों में बारिश तेज होगी। 

मुंबई: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में शुक्रवार को भारी बारिश का होने का अनुमान जताया है। आईएमडी, मुंबई ने गुरुवार को एक चेतावनी जारी कर कहा, वृहद मुंबई, ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों के कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें