Monsoon enter in Rajasthan Delhi soon get relief from heat - राजस्थान में मानसून की एंट्री, दिल्ली में जल्द देगा दस्तक, गर्मी से मिलेगी राहत DA Image
7 दिसंबर, 2019|9:36|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजस्थान में मानसून की एंट्री, दिल्ली में जल्द देगा दस्तक, गर्मी से मिलेगी राहत

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 29 जून से एक जुलाई के बीच मानसून कभी भी दस्तक दे सकता है।

दक्षिण-पश्चिम मानूसन राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में पहुंच चुका है। मानसून के अनुकूल परिस्थितियों में आगे बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश के कई हिस्सों, पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान अच्छी बारिश हुई है। जैसलमेर में अधिकतम 43.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही देश की राजधानी दिल्लीवासियों को भी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जगी है। अब दिल्ली में भी मानसून जल्द दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक 29 जून से एक जुलाई के बीच मानसून कभी भी दस्तक दे सकता है। 

मौसम विभाग के प्रवक्ता के बताया कि राजस्थान में मंगलवार से बुधवार सुबह तक ऐरनपुरा रोड (पाली) में 42 मिलीमीटर, चूरू 23.3, माउंट आबू 9.4, और कोटा में 8.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश में मानसून ने पूर्वी भागों से प्रवेश ​कर लिया है। प्रदेश के पश्चिमी भागों के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ प्री मानूसन गतिविधियां सक्रिय रहीं। विभाग ने दक्षिण-पूर्वी भागों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश, और उत्तर-पूर्वी भागों के कुछ हिस्सों में धूलभरी तेज हवाओं के चलने की संभावना जताई है। 

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से मिली राहत

दिल्ली को जल्द गर्मी से राहत
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून 29 जून से एक जुलाई के बीच किसी भी समय आ सकता है। फिलहाल लू जैसी परिस्थितियों से जूझ रही दिल्ली में अगले हफ्ते मॉनसून-पूर्व की गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है, जिससे दिल्लीवासियों को राहत मिल सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और निजी मौसम अनुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, मॉनसून दिल्ली में जल्द ही अपने पूर्वनिर्धारित समय पर दस्तक देगा, वहीं दीघार्वधि औसत (एलपीए) में बारिश अभी स्पष्ट नहीं है।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम. मोहपात्रा ने बताया कि पश्चिमोत्तर मॉनसून के 29 जून से एक जुलाई के बीच आने की उम्मीद है। मॉनसून-पूर्व की बारिश 27 जून के आसपास हो सकती है। वहीं स्काईमेट ने भी मॉनसून के 29 जून के बाद कभी भी आने की उम्मीद जताई है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में मॉनसून-पूर्व बारिश के 25 जून सोमवार से होने की उम्मीद है। मौसम विश्लेषकों ने कहा कि मॉनसून लगभग एक हफ्ते से मंद हो गया था। हालांकि रविवार से फिर सक्रिय हो गया है और उत्तर की तरफ बढ़ने लगा है।

मौसम अपडेट: 28-30 जून तक उत्तर भारत में छा जाएगा मानसून

स्काईमेट के निदेशक महेश पलवत ने बताया कि मॉनसून फिर सक्रिय हो गया है और उत्तर की तरफ बढ़ रहा है। यह गुजरात के हिस्सों, मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग, विदर्भ, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के विभिन्न भागों में पहले ही आ चुका है। उन्होंने कहा कि मॉनसून का उत्तर की तरफ बढ़ना एक अच्छा संकेत है, जिससे दिल्ली में मॉनसून अपने निर्धारित समय पर इस सप्ताह पहुंचेगा।

ये है प्री मानसून बारिश, पर दिल्ली से लेकर नोएडा तक जाम ही जाम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Monsoon enter in Rajasthan Delhi soon get relief from heat