DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम अलर्ट: उत्तर भारत में तीन दिन लगातार आफत लेकर आएगी मूसलाधार बारिश

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह बादल छाए रहे।

उत्तर पश्चिम मानसून का शनिवार को सबसे ज्यादा असर गुजरात, कोंकण, गोवा, जम्मू कश्मीर और मेघालय के तमाम इलाकों में रहने के कारण हुई बेहतर बारिश के बाद मानसून का रुख उत्तरी क्षेत्र की ओर हो गया है। मौसम विभाग द्वारा व्यक्त पूर्वानुमान के मुताबिक एक से छह जुलाई तक मानसून की सक्रियता हिमालय के तराई क्षेत्र में रहेगी। इसके परिणामस्वरूप पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र में जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश के उत्तरी इलाकों में अधितर स्थानों जबकि पंजाब, हरियाणा और बिहार के कुछ इलाकों में रविवार से मंगलवार तक मूसलाधार बारिश होने की आशंका जतायी गयी है।  

इस बीच दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले तीन दिनों तक मानसून की छिटबुट बारिश की संभावना जतायी गयी है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बादल छाये रहने के कारण तापमान में गिरावट का दौर बरकरार रहने से लोगों को गर्मी से राहत रहेगी। हालांकि, इस बीच उमस भरी गर्मी लोगों के लिये परेशानी का सबब बन सकती है। विभाग ने चार जुलाई से दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में आंशिक बादलों के छाये रहने के बीच अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका के कारण गर्मी में बढ़ोतरी का अनुमान व्यक्त किया है।

मानसून में इन 5 जगहों पर कम खर्च में उठा सकते हैं मौसम का मजा

बिहार में उमस भरी गर्मी
बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को मौसम साफ है और वातावरण में नमी अधिक होने के कारण उमस भरी गर्मी का दौर जारी है। पटना का शनिवार को न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भागलपुर का शनिवार को न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया का 27.3 डिग्री और गया का 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में कहा है कि अगले एक-दो दिनों में मौसम में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। इस दौरान राज्य के कुछ क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहेंगे और कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। तेज बारिश की संभावना अभी नहीं है।  पटना का शनिवार का अधिकतम पारा 36.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

जम्मू-कश्मीर:झेलम नदी खतरे के निशान से ऊपर, बाढ़ का अलर्ट जारी

यूपी में तेज धूप
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ  व आसपास के जिलों में शनिवार सुबह तेज धूप निकलने से तापमान में इजाफा हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान मौसम में बदलाव और बूंदाबांदी की संभावना है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, दिन में तेज धूप निकलेगी और आर्द्रता का स्तर भी 8० फीसदी से ऊपर दर्ज किया जाएगा। दिन में गर्मी व उमस बढ़ेगी लेकिन अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई जिलों में हल्की से लेकर तेज बारिश होने का अनुमान है। 

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लखनऊ के अतिरिक्त शनिवार को बनारस का न्यूनतम तामपान 22 डिग्री, कानपुर का 24.3 डिग्री, इलाहाबाद का 25 डिग्री, झांसी का 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

खराब मौसमः 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, अमरनाथ यात्रा स्थगित

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Monsoon alert: Non-Stop Rain In Northern India for next three days weather report