ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशफिर से सक्रिय होगा मॉनसून, यूपी-बिहार समेत देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

फिर से सक्रिय होगा मॉनसून, यूपी-बिहार समेत देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग गुरुवार को देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। IMD के मुताबिक उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में तेज बारिश हो...

फिर से सक्रिय होगा मॉनसून, यूपी-बिहार समेत देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Thu, 23 Sep 2021 10:25 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत मौसम विज्ञान विभाग गुरुवार को देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। IMD के मुताबिक उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसून के एक बार फिर तेज हो सकता है क्योंकि शुक्रवार को पूर्वोत्तर और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी छत्तीसगढ़ और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर मध्य प्रदेश में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिम राजस्थान और पड़ोस पर बना हुआ है।  मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। वहीं राजस्थान और गुजरात के कई भागों में अगले तीन दिन भारी बारिश की संभावना है। 

इन मौसम संबंधी कारकों के कारण, रविवार तक उत्तराखंड में व्यापक और भारी वर्षा होने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार तक; गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आज से बारिश में कमी की संभावना है। वहीं पूर्वी राजस्थान और गुजरात में रविवार तक बारिश की संभावनान है। 24 सितंबर तक मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में व्यापक और भारी बारिश हो सकती है।

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र म्यांमार के तट और इससे सटे मार्ताबन की खाड़ी पर बना हुआ है। इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में उभरने की संभावना है और इसके प्रभाव में शुक्रवार को उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

अगले 48 घंटों के दौरान कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर ओडिशा तट की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव में; शनिवार से ओडिशा और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना हैो।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें