ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअच्छी खबर: अगस्त में बारिश ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड- स्काइमेट

अच्छी खबर: अगस्त में बारिश ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड- स्काइमेट

मानसून ने इस साल एक सप्ताह विलंब से दस्तक दिया और आरंभ में इसकी चाल भी काफी सुस्त रही, लेकिन इस महीने में मानसून इस कदर मेहरबान हुआ है कि अगस्त महीने में बारिश का पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूट...

अच्छी खबर: अगस्त में बारिश ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड- स्काइमेट
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 25 Aug 2019 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

मानसून ने इस साल एक सप्ताह विलंब से दस्तक दिया और आरंभ में इसकी चाल भी काफी सुस्त रही, लेकिन इस महीने में मानसून इस कदर मेहरबान हुआ है कि अगस्त महीने में बारिश का पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया।

निजी मौसम पूवार्नुमानकर्ता स्काइमेट की रविवार की एक रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले अगस्त महीने में मानसून का अच्छा प्रदर्शन 2012 और 2010 में रहा जब सामान्य से क्रमश: एक फीसदी और दो फीसदी अधिक बारिश हुई। इसके बाद से लेकर 2018 तक अगस्त महीने में सामान्य से कम बारिश हुई। इस साल अगस्त के शुरुआती 20 दिनों में भारत में कुल 230 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जो इस दौरान होने वाली सामान्य वर्षा से 31 फीसदी अधिक है। 

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि महीने के आखिरी सप्ताह में भी बारिश की स्थिति सामान्य बनी रहेगी, जिससे महीने की समाप्ति पर औसत से 15 फीसदी अधिक वषार् दर्ज की जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो पिछले एक दशक का रिकॉर्ड टूटेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त की शुरुआत हालांकि सात फीसदी कम वषार् के साथ हुई थी। यही नहीं, 12 अगस्त को दैनिक वर्षा में 55 फीसदी की कमी दर्ज की गई थी। एक से 22 अगस्त के बीच सिर्फ एक और 12 अगस्त को बारिश में कमी रही जबकि अन्य सभी दिन सामान्य से अधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें