ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशओडिशा के नए CM होंगे मोहन माझी, दो डिप्टी सीएम भी मिले; कल शपथ

ओडिशा के नए CM होंगे मोहन माझी, दो डिप्टी सीएम भी मिले; कल शपथ

Mohan Majhi Odisha CM: मोहन माझी भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए। वे ओडिशा के 16वें मुख्यमंत्री होंगे। मांझी ओडिशा के आदिवासी सीएम होंगे। इसके अलावा, भाजपा सरकार में दो डिप्टी सीएम भी होंगे।

ओडिशा के नए CM होंगे मोहन माझी, दो डिप्टी सीएम भी मिले; कल शपथ
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,भुवनेश्वरTue, 11 Jun 2024 06:05 PM
ऐप पर पढ़ें

Mohan Majhi Odisha CM: मोहन चरण माझी ओडिशा के 16वें मुख्यमंत्री होंगे। उन्हें मंगलवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। माझी ओडिशा के आदिवासी सीएम होंगे। इसके अलावा, दो डिप्टी सीएम (उपमुख्यमंत्री) भी होंगे। केवी सिंहदेव और प्रावति परिदा ओडिशा की भाजपा सरकार में दो डिप्टी सीएम होंगे। 

कल यानी 12 जून को ओडिशा की नई भाजपा सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई वरिष्ठ भाजपा नेता शामिल होंगे। 53 वर्षीय मोहन माझी आदिवासी समुदाय से आते हैं। क्योंझर विधानसभा सीट से चार बार विधायक चुने गए माझी एक मजबूत आदिवासी चेहरा हैं और अपनी जनसेवा और संगठनात्मक कौशल के लिए जाने जाते हैं। इस बार क्योंझर विधानसभा सीट से ओडिशा के नामित सीएम मोहन माझी ने बीजू जनता दल (बीजद) की मीना माझी को हराया था।  

गौरतलब है कि भाजपा ने 147 सदस्यीय ओडिशा विधानसभा में 78 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है। भाजपा ने ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए केंद्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्षक नियुक्त किया था। पार्टी सूत्रों ने बताया कि पार्टी विधायक दल की बैठक मंगलवार को हुई जिसमें मोहन मांझी को अगला ओडिशा सीएम चुना गया। नयी सरकार 12 जून को शपथ लेगी। 

इससे पहले ओडिशा के वरिष्ठ सांसद धर्मेंद्र प्रधान के नाम को लेकर अटकलें चल रही थीं। हालांकि उन्हें दो दिन पहले केंद्र सरकार में मंत्री नियुक्त किए जाने के बाद उनके राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनने की संभावना क्षीण हो गईं। इसके बाद, सबकी नजरें ब्रजराजनगर क्षेत्र से विधायक सुरेश पुजारी पर थीं, जो सोमवार को नई दिल्ली से लौटे थे। पुजारी के अलावा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल, के. वी. सिंह भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल थे।  लेकिन मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की तरह, भाजपा ने ओडिशा में भी एक चौंकाने वाला नाम घोषित किया।