DA Image
25 जनवरी, 2020|4:37|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोदी सरकार 2.0 में उत्तर प्रदेश को मिले पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई मंत्री, देखें पूरी लिस्ट

लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत के बाद आज यानी 30 मई 2019 को नरेंद्र मोदी ने दोबारा प्रधानमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 68 वर्षीय नरेन्द्र मोदी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित एक समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। मोदी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का नेतृत्व भी कर रहे हैं । शपथ समारोह में देश विदेश के विविध क्षेत्रों के गण मान्य लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे।  नरेन्द्र मोदी के भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने शपथ ली। इस बार उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा  सांसदों को मंत्री बनाया गया है। यूपी से 8 सासंदों ने मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली। हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी को लेकर यूपी से आने वाले मंत्रियों की संख्या 9 हो जाती है।

  1. नरेंद्र मोदी (प्रधानमंत्री)
  2. राजनाथ सिंह (कैबिनेट मंत्री)
  3. स्मृति ईरानी (कैबिनेट मंत्री)
  4. महेंद्र नाथ पांडेय (कैबिनेट मंत्री)
  5. संतोष गंगवार (स्वतंत्र प्रभार)
  6. हरदीप पुरी (स्वतंत्र प्रभार)
  7. वीके सिंह (राज्य मंत्री)
  8. संजीव बालियान (राज्य मंत्री)
  9. साध्वी निरंजन ज्योति (राज्य मंत्री)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में गुरुवार को उनके साथ 24 कैबिनेट मंत्रियों ने भी पद की शपथ ली जिसमें राजनाथ सिंह और अमित शाह के अलावा पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर शामिल है। वहीं मंत्रिपरिषद में नौ राज्य मंत्रियों ने (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली। सरकार में पहली बार शामिल होने वालों में जयशंकर के अलावा प्रह्लाद जोशी, अर्जुन मुंडा और रमेश पोखरियाल निशंक शामिल हैं। 

मोदी मंत्री परिषद में कैबिनेट मंत्री के रूप में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, डी वी सदानंद गौड़ा, निर्मला सीतारमण, राम विलास पासवान, नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, थावर चंद गहलोत, एस जयशंकर, रमेश पोखरियाल निशंक, अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी, डा. हर्षवर्द्धन, प्रकाश जावडे़कर और पीयूष गोयल ने शपथ ली। 

कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में धर्मेंद्र प्रधान, मुख्तार अब्बास नकवी, प्रहलाद जोशी, डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे, गजेन्द्र सिंह शेखावत, गिरिराज सिंह, अरविंद सावंत, प्रहलाद जोशी भी शामिल हैं । संतोष कुमार गंगवार, राव इंद्रजीत सिंह, श्रीपद नायक, डॉ. जितेन्द्र सिंह, किरेन रिजिजू, प्रहलाद पटेल, राजकुमार सिंह, हरदीप सिंह पुरी, मनसुख लाल मंडाविया ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर शपथ ली।
    
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Modi swearing in ceremony list of ministers from Uttar Pradesh in Modi Sarkar 2