ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपीएम मोदी बोले- न्यू इंडिया के लिए इनोवेशन और क्रिएटिव थिंकिंग जरूरी

पीएम मोदी बोले- न्यू इंडिया के लिए इनोवेशन और क्रिएटिव थिंकिंग जरूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनकी कल्पना के न्यू इंडिया (नये भारत) के निर्माण के लिए उत्सुकता जनित नवाचार (इनोवेशन) को जरूरी बताते हुए कहा कि युवाओं के सृजनात्मक विचारों का खो जाना सरकार, समाज और...

पीएम मोदी बोले- न्यू इंडिया के लिए इनोवेशन और क्रिएटिव थिंकिंग जरूरी
एजेंसी ,अहमदाबादWed, 17 Jan 2018 06:58 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनकी कल्पना के न्यू इंडिया (नये भारत) के निर्माण के लिए उत्सुकता जनित नवाचार (इनोवेशन) को जरूरी बताते हुए कहा कि युवाओं के सृजनात्मक विचारों का खो जाना सरकार, समाज और व्यवस्था की कमी है। उन्होंने इजरायल के सहयोग से अहमदाबाद के देव धोलेरा गांव में स्थापित नवाचार तथा युवा उद्यमशीलता को बढ़ावा देने वाले उत्कृष्टता केंद्र आइक्रियेट के नये परिसर के लोकार्पण के अवसर पर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की मौजूदगी में कहा कि उत्सुकता से विचार पैदा होते है और उनकी ताकत से नवाचार होता है और इसकी ताकत न्यू इंडिया के लिए जरूरी है।

गुजरात: iCreate का उद्घाटन, नेतन्याहू बोले-जय हिंद, जय भारत, जय इजरायल

'उत्सुकता के पोषण की जिम्मेदारी सबकी'
पीएम मोदी ने कहा कि हर व्यक्ति या नौजवान के मन में नया करने की इच्छा होती है। विचार आते हैं जो आपकी संपत्ति है लेकिन उन विचारों का खो जाना किसी धरातल पर नहीं उतरना सरकार समाज और व्यवस्था की कमी है। वह इसी व्यवस्था को बदल रहे हैं। नौजवानों के विचार यूं ही खत्म न हो जायें इसे देखना हम सभी का दायित्व है। महान वैज्ञानिक आंइस्टीन ने कल्पना को ज्ञान से जरूरी बताया था और यही नयी ऊंचाइयों तक पहुंचाती है। उत्सुकता के पोषण की जिम्मेदारी सबकी है। नौजवान अपने सपने सच कर सकें और अपनी शक्ति का परिचय पूरे विश्व को दे सकें इसके लिए मददगार संस्थायें खडी करना सरकार और समाज की जिम्मेदारी है। इसी सोच के साथ आइक्रियेट का जन्म हुआ है। उन्हें उम्मीद है कि यह संस्था भी गुजरात में वर्षों पहले देश के पहले फॉमेर्सी कॉलेज की स्थापना के जरिये राज्य को औषधि निर्माण में दुनिया की ताकत बनाने की तर्ज पर इसे विश्व में नवाचार में एक पहचान देगी। 
  
'सफलता की पहली शर्त साहस'
प्रधानमंत्री ने सफलता की पहली शर्त साहस को बताते हुए कहा कि इसके बिना कोई भी निर्णय नहीं हो सकता।  पुराने सोच यानी कन्वेंशन और इनोवेशन के बीच हमेशा से से खींचतान रही है पर कोई चीज नयी है तो जरूरी नहीं है कि वह बुरी ही होगी। ऐसा महान कवि कालिदास ने भी कहा है।

नेतन्याहू बोले-दुनिया में ताकतवर होना जरूरी, कमजोर का बचा रहना मुश्किल

इजरायली पीएम नेतन्याहू ने पत्नी संग किया ताज का दीदार, VIDEO     

उन्होंने हॉलीवुड के किसी साइंस फिक्शन फिल्म से भी कम खर्च में भारतीय वैज्ञानिकों के मंगल पर यान भेजने तथा हाल में इसरो के उपग्रह प्रक्षेपण का शतक लगाने की चर्चा करते हुए कहा कि ऐसे कामों के लिए जरूरी ऊंचे सपनों की उड़ान, परिश्रम की क्षमता, समर्पण की भावना हमारे युवाओं में कूट कूट कर भरी हैं। उन्हें बड़ी उपलब्धि तक पहुंचाने के लिए छोटे छोटे मदद की जरूरत है। उन्होंने हालांकि अहंकार को सृजनात्मकता की राह की सबसे बड़ी रूकावट बताया।

मोदी ने सामान्य लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए जरूरत आधारित नवाचार की जरूरत पर जोर दिया।  उन्होंने बीमारी, गंदगी, खाद्यान्न और खाने की बबार्दी रोकने आदि के संबंध में नवाचार के लिए युवाओं को प्रेरित किया और कहा कि स्वच्छ भारत अभियान तथा वेस्ट टू वेल्थ यानी कचरे को संपदा में परिवर्तित करने के क्षेत्र में भी नवाचार की बड़ी संभावना है। सरकार नवाचार को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है और इससे स्कूली विद्याथियों को भी जोड़ रही है।

भारत और इजरायल के बीच नवाचार के क्षेत्र में व्यापक सहयोग
उन्होंने इस मौके पर भारत और इजरायल के बीच नवाचार के क्षेत्र में हो रहे काम की भी चर्चा की और बताया कि दोनो देशों के मदद से प्रस्तावित 28 में से 25 उत्कृटता केंद्र तैयार हो गये हैं जिनमें से तीन गुजरात में हैं इनके एक आइक्रियेट है और दूसरा वदराड़ गांव में सब्जी की खेती पर आधारित है जहां वह आज ही जा रहे हैं जबकि तीसरा कच्छ जिले के कुकमा में खजूर उत्पादन से जुड़ा है और वदराड़ से इसका वीडियो के जरिये लोकार्पण होगा। नवाचार समुद्र तटीय क्षेत्रों के विकास के लिए समुद्र आधारित नीली क्रांति में भी काफी मददगार हो सकता है। उन्होंने श्री नेतन्याहू की ओर से पानी को साफ करने वाला वाहन उपहार में  दिये जाने के लिए उनका आभार जताया और कहा कि इसे बनासकांठा के सीमावतीर् गांव में बीएसएफ के जवानों और आसपास के गांव के लोगों को पानी की आपूर्ति के लिए इस्तेमाल कर इसकी तकनीक को परखा जायेगा।
                
मोदी ने कहा कि गुजरात में यहूदी समुदाय भले ही कम संख्या में है पर यह राज्य की संस्कृति में घुल मिल गये हैं। एक दूसरे की परंपरा का आदर करने से दोनो देशों के संबंध भी मजबूत होंगे। श्री नेतन्याहू के साथ उनकी निजी मित्रता से दोनो देशों के संबंधों को नयी मजबूती मिली है। उनका लक्ष्य इजरायल के नवाचार में अनुभव और इसी वजह से उसके कई क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कार जीतने तथा स्टार्ट अप संबंधी माहौल से भारत और इसके युवाओं को फायदा दिलाने का है। जल संरक्षण, कृषि उत्पादन वृद्धि, खाद्य प्रसंस्करण, रेगिस्तानी क्षेत्रों में खेती और सायबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में दोनो देशों की अच्छी भागीदारी हो सकती है। इजरायल ने पूरी दुनिया में साबित किया है कि आगे बढ़ने के लिए आकार नहीं बल्कि देशवासियों के संकल्प शक्ति की जरूरत होती है। वहां के महान पूर्व राष्ट्रपति शिमोन पेरेज जिनसे मुझे मिलने का मौका मिला था ने कहा था कि नवाचार किसी सीमा से बंधा नहीं होता है और यह लोगों और देशों को जोड़ता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें