DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशअब बैठकों के लिए मोदी सरकार के मंत्री भी कर रहे 'कारपूल', PM के सुझाव पर अमल

अब बैठकों के लिए मोदी सरकार के मंत्री भी कर रहे 'कारपूल', PM के सुझाव पर अमल

विशेष संवाददाता,नई दिल्लीShankar Pandit
Wed, 27 Oct 2021 06:18 AM
अब बैठकों के लिए मोदी सरकार के मंत्री भी कर रहे 'कारपूल', PM के सुझाव पर अमल

केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठकों में मंत्रियों की हिस्सेदारी का स्वरूप बदल गया है। पहले अलग-अलग गाड़ियों से बैठक में जाने वाले मंत्री अब कारपूल कर रहे हैं। एक मंत्रालय से जुड़े कैबिनेट और राज्यमंत्री एक साथ कार से बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं। बैठक के दौरान भी एक ही राउंड टेबल पर बैठ रहे हैं। इससे उनके बीच समन्वय और संवाद ज्यादा बेहतर हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते महीनों में कैबिनेट के साथ मंत्रिपरिषद की बैठकों की संख्या भी बढ़ाई है। इन बैठकों में कैबिनेट के साथ सभी राज्य मंत्री भी उपस्थित रहते हैं। प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया था कि संबंधित विभाग के सभी मंत्री कार पूल कर एक साथ आएं और बैठक के दौरान भी एक साथ बैठेँ। ताकि उनके बीच संवाद और समन्वय ज्यादा बेहतर हो सके। बैठक के दौरान भी वह आपस में चर्चा करें और जब उनसे जुड़े मसले आएं तो आपस में संवाद कर सकें।

इसके पीछे मकसद मंत्रालयों के कामकाज को ज्यादा बेहतर करना और मंत्रियों में आपसी समन्वय को बढ़ाना है। प्रधानमंत्री ने मंत्रियों को यह निर्देश भी दिए है कि वह अपने कामकाज, उपलब्धियों, योजनाओं का प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने सभी मंत्रियों को अभी से 2024 की तैयारी करने को कहा है। समय कम है और काम बहुत ज्यादा। जो लक्ष्य तय किए हैं, उनको पूरा करके जनता के बीच जाना होगा। ऐसे में तेजी से काम करना जरूरी है। चिंतन शिविर के रूप में हो रही इन बैठकों में प्रधानमंत्री बारी-बारी से विभिन्न मंत्रालयों के मंत्रियों से संवाद करते हैं और उनके मंत्रालय की योजनाओं, उपलब्धियों और कार्यक्रमों को लेकर पूरी जानकारी लेते हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें