ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशमोदी 3.0 में भी वही तेवर, वही रफ्तार; कल अमेरिकी NSA से मिलेंगे अजीत डोभाल

मोदी 3.0 में भी वही तेवर, वही रफ्तार; कल अमेरिकी NSA से मिलेंगे अजीत डोभाल

Modi 3.0: एनएसए डोभाल और सुलिवन जेट इंजन के बीच लोइटरिंग गोला-बारूद और अन्य प्रणालियों के संयुक्त विकास और उत्पादन के को लेकर दोनों देशों के बीच तकनीकी सहयोग बढ़ाने को लेकर बात करेंगे। 

मोदी 3.0 में भी वही तेवर, वही रफ्तार; कल अमेरिकी NSA से मिलेंगे अजीत डोभाल
modi 3 has same attitude and same speed ajit doval will meet us nsa tomorrow
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Sun, 16 Jun 2024 12:18 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार पदभार ग्रहण करने के बाद भारत-अमेरिका के संबंधों को और मजबूती मिलने की संभावना है। शुक्रवार को नई दिल्ली में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होने वाली है। इस बैठक में भारत सरकार के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन शामिल होंगे। 17 और 18 जून को होने वाली बैठक में दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा होने वाली है।

मोदी सरकार के शीर्ष सरकारी अधिकारियों के अनुसार, आईसीईटी की मुख्य बैठक कल होगी। इस बैठक में 31 जनवरी 2023 को वाशिंगटन में हुई बैठक में लिए गए फैसलों की समीक्षा की जाएगी। जिन मुद्दों पर चर्चा होगी उनमें तेजस मार्क II लड़ाकू विमानों के लिए जीई-414 जेट इंजन की प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण का मुद्दा भी शामिल है।

पन्नू के बहाने भारत-यूएस संबंध खराब करने की कोशिश
कई पश्चिमी देश और चीनी मीडिया अमेरिका स्थित प्रतिबंधित खालिस्तानी आतंकवादी जीएस पन्नू की कथित हत्या के प्रयास में भारत की भूमिका का आरोप लगाकर दोनों देशों के संबंधों को बेपटरी करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बीते दिनों जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान इटली में जिस अंदाज में मिले उससे उनके मंसूबों पर पानी फिर गया। 

इससे पहले 13 जून को जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी के अपुलिया पहुंचने से पहले पश्चिमी देशों की मीडिया ने एनएसए सुलिवन से सवाल किया कि क्या राष्ट्रपति जो बाइडेन पन्नू मुद्दे के कारण पीएम मोदी से मिलने से कतरा रहे हैं।  आपको बता दें कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन इंडो-पैसिफिक में चीन विस्तारवादी नीति का मुकाबला करने के लिए एक जैसा रुख रखते हैं।

प्रीडेटर ड्रोन की बिक्री पर डील
भारत के साथ 31 एमक्यू 9बी सशस्त्र प्रीडेटर ड्रोन की बिक्री पर बातचीत करने के लिए एक अमेरिकी टीम पहले से ही भारत में है। इसके अलावा फ्रांस की एक टीम भी इन दिनों भारत में है जो आईएनएस विक्रांत के लिए 26 राफेल-मैरीटाइम लड़ाकू विमान की डील पर बातचीत को अंतिम रूप दे रही है। इसके अलावा, एनएसए अजीत डोभाल फ्रांस के साथ भारत के सैन्य संबंधों को गहरा करने के लिए फ्रांसीसी एनएसए इमैनुएल बोने के साथ बैठक के लिए 20-21 जून को पेरिस की यात्रा पर होंगे।

आईसीईटी बैठक के दौरान एनएसए डोभाल और सुलिवन जेट इंजन के बीच लोइटरिंग गोला-बारूद और अन्य प्रणालियों के संयुक्त विकास और उत्पादन के को लेकर दोनों देशों के बीच तकनीकी सहयोग बढ़ाने को लेकर बात करेंगे।