ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपहल : 'आप' विधायक और अफसर तालमेल के तरीके सीखेंगे  

पहल : 'आप' विधायक और अफसर तालमेल के तरीके सीखेंगे  

आपस के टकराव को टालने के लिए दिल्ली सरकार के मंत्री और अधिकारी तालमेल के गुर सीखने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए दिल्ली सरकार के अधिकारी विधानसभा की समितियों में विशेष आचरण का पालन करने के तौर तरीके...

पहल : 'आप' विधायक और अफसर तालमेल के तरीके सीखेंगे  
नई दिल्ली, पंकज रोहिलाWed, 22 Aug 2018 04:33 AM
ऐप पर पढ़ें

आपस के टकराव को टालने के लिए दिल्ली सरकार के मंत्री और अधिकारी तालमेल के गुर सीखने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए दिल्ली सरकार के अधिकारी विधानसभा की समितियों में विशेष आचरण का पालन करने के तौर तरीके सीखेंगे, जबकि दिल्ली के विधायक सिक्किम जाकर विधायी कामकाज की बारीकियां जानेंगे। जल्द ही विधायकों का विशेष दल सिक्किम रवाना होगा। अधिकारियों को विधायी कामकाज के सलीके सीखने लिए मुख्य सचिव अंशु प्रकाश की ओर से एक आदेश जारी किया गया है। आदेश में अधिकारियों द्वारा प्रयोग किए जाने वाले संसदीय मर्यादाओं को स्पष्ट करने की कोशिश की गई है। 

विधानसभा की समितियों को भी मिनी सदन मानते हुए अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि वे तय नियमों का पालन करते हुए जारी की गई सलाह का सख्ती से पालन करें।

अधिकारियों को इन नियमों का पालन जरूरी

-सीट लेने से पहले अधिकारी को अध्यक्ष का आदर करना होगा

-उनके सम्मान के बाद ही अपनी कुर्सी पर बैठना होगा

-कोई भी जानकारी या रिपोर्ट देने से पहले अनुमति लेनी होगी

-अध्यक्ष व सदस्यों से पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देने होंगे

-बैठक के दौरान सिगरेट और च्यूइंगम का प्रयोग नहीं करेंगे

समिति की अवमानना होगी

-किसी सवाल का जवाब नहीं देना

-जानबूझकर गलत जानकारी देना

-अपमान करने वाले तर्क-जवाब देना

-जांच के लिए सामने आए किसी भी प्रमाण को खत्म करना

शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम 

विधायक नियम और कानून सीखने के लिए सिक्किम जाएंगे। विधायी कामकाज की बारीकियां सीखने के लिए यह पहल की जा रही है। विधानसभा की आश्वासन समिति के सदस्य शैक्षणिक भ्रमण पर रहेंगे। यह भ्रमण 24 से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा। प्रतिनिधिमंडल में विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी, सौरभ भारद्वाज, श्रीदत्त, अलका लाम्बा, फतेह सिंह, गिरीश सोनी आदि विधायक होंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें