ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदो प्रांतों में खूनी लड़ाई के बाद बढ़ी राजनीति, बीजेपी सांसद बोले, असम से माफी मांगे मिजोरम सरकार

दो प्रांतों में खूनी लड़ाई के बाद बढ़ी राजनीति, बीजेपी सांसद बोले, असम से माफी मांगे मिजोरम सरकार

असम और मिजोरम के बीच बॉर्डर विवाद को लेकर हुई खूनी लड़ाई का मामला अब राजनीतिक रूप ले लिया है। मंगलवार को बीजेपी महासचिव और सांसद दिलीप सैकिया ने कहा कि मिजोरम सरकार को दो राज्यों की सीमा पर पांच...

दो प्रांतों में खूनी लड़ाई के बाद बढ़ी राजनीति, बीजेपी सांसद बोले, असम से माफी मांगे मिजोरम सरकार
PTI,नई दिल्लीTue, 27 Jul 2021 02:33 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

असम और मिजोरम के बीच बॉर्डर विवाद को लेकर हुई खूनी लड़ाई का मामला अब राजनीतिक रूप ले लिया है। मंगलवार को बीजेपी महासचिव और सांसद दिलीप सैकिया ने कहा कि मिजोरम सरकार को दो राज्यों की सीमा पर पांच पुलिकर्मियों की मौत के लिए असम सरकार और असम के लोगों से माफी मांगनी चाहिए। असम के मंगलदोई के सांसद ने एक वीडियो का भी हवाला दिया जिसमें कथित तौर पर 'मिज़ो लोग' सोमवार को हुई घटना के बाद जश्न मनाते हुए दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा, मिजोरम पुलिस ने स्थानीय लोगों के साथ कल जो किया वह निंदनीय है। 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सैकिया ने रिपोर्टर से बात करते हुए कहा एक वीडियो था जिसमें मिजो लोगों को असमिया पुलिस कर्मियों की हत्या का जश्न मनाते हुए दिखाया गया था। उन्होंने कहा कि मैं असमिया लोगों और पुलिस पर इस बर्बर हमले की निंदा करता हूं। उन्होंने कहा कि अगर यह वीडियो फर्जी नहीं है तो सरकार को लोगों से माफी मांगनी चाहिए।

असम के लोगों से माफी मांगनी चाहिए

सैकिया ने कहा कि इस तरह की घटना से भारतीय राष्ट्रवाद की भावना का मनोबल टूटेगा। अंतरराज्यीय सीमा का मुद्दा दशकों पुराना है। लेकिन ऐसी घटना पहली बार हुई है। मिजोरम सरकार को असम सरकार और उसके लोगों से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने इस मामले पर बयान दिया है। भाजपा सांसद ने कहा कि इसी भावना को ध्यान में रखते हुए दोनों राज्य सरकारों को एक साथ बैठकर सौहार्दपूर्ण समाधान निकालना चाहिए।

अमित शाह ने दोनों राज्य के मुख्यमंत्रियों से की बात

अमित शाह ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उनके मिजोरम समकक्ष जोरमथांगा से बात की थी और उनसे विवादित सीमा पर शांति सुनिश्चित करने और एक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने का आग्रह किया था। सरमा ने पहले दावा किया था कि झड़पों के दौरान कार्रवाई में छह पुलिसकर्मी मारे गए थे। बाद में, सोमवार आधी रात से ठीक पहले, असम सरकार के एक बयान ने इस आंकड़े को संशोधित किया और कहा कि राज्य के पांच पुलिस कर्मियों की मौत हो गई और बल के 50 से अधिक लोग घायल हो गए।

पहले से ही चला रहा है सीमा विवाद

असम के कछार जिले के अधिकारियों ने बताया कि झड़प में दस अन्य लोग भी घायल हो गए। असम के बराक घाटी जिले कछार, करीमगंज और हैलाकांडी मिजोरम के तीन जिलों आइजोल, कोलासिब और ममित के साथ 164 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं। पिछले कुछ हफ्तों में दोनों पक्षों द्वारा क्षेत्र के अतिक्रमण और झड़पों के आरोपों के बाद हिंसक झड़पें हुईं, जिससे दोनों राज्यों के बीच तनाव बढ़ गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें