DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Mizoram Election 2018: शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं जोरमथांगा

Zoramthanga, MNF party president

2018 विधानसभा चुनाव (Mizoram Assembly Elections 2018) में पूर्ण बहुमत जीत के बाद मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) के अध्यक्ष जोरमथांगा (Zoramthanga) शनिवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। 40 सदस्यीय विधानसभा में मिजो नेशनल फ्रंट को 26 सीटें मिली हैं।

मिजो नेशनल फ्रंट पार्टी के सूत्रों ने बताया कि नवनिर्वाचित विधायकों ने जोरमथांगा को विधायक दल का नेता चुना। उन्होंने बताया कि पार्टी प्रमुख शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। विधानसभा चुनावों में शानदार जीत मिलने के कुछ घंटों के बाद जोरमथांगा के नेतृत्व में MNF के तीन नेताओं के एक शिष्टमंडल ने राज्यपाल कुम्मनम राजशेखरन से राजभवन में मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया।

पार्टी प्रमुख ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि हम 15 दिसंबर तक सरकार बना लेंगे। राज्यपाल शपथ ग्रहण समारोह की तिथि और समय के बारे में निर्णय लेगें। जोरमथांगा ने साफ किया कि वह भारतीय जनता पार्टी (BJP) के एकमात्र विधायक बुद्धधन चकमा को अपने मंत्रिमंडल में शामिल नहीं करेंगे। एमएनएफ, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस में सहयोगी है।

इस बीच नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है। गौरतलब है कि सत्तारूढ़ कांग्रेस को इस बार महज पांच सीटें मिली। वहीं पिछले विधानसभा चुनावों में पार्टी ने 34 सीटें हासिल कर सरकार बनाई थी। एमएनएफ 10 साल बाद राज्य की सत्ता में वापसी कर रही है। मुख्यमंत्री ललथनहवला ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया है। साल 1986 के बाद से ही मिजोरम में सत्ता कभी कांग्रेस और कभी एमएनएफ के हाथों में रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mizoram Assembly Elections 2018 Zoramthanga president of MNF party will take oath as Chief Minister of Mizoram