DA Image
4 मार्च, 2021|8:36|IST

अगली स्टोरी

अर्जुन टैंक पर 6000 करोड़ खर्च करने के लिए रक्षा मंत्रालय तैयार, पीएम मोदी ने किया था राष्ट्र को समर्पित

ministry of defense ready to spend 6000 crores on arjun tank mark 1a pm modi dedicated to the nation

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन मार्क 1ए को राष्ट्र को समर्पित करने के कुछ दिनों बाद, अब रक्षा मंत्रालय सेना द्वारा 6,000 करोड़ रुपये से अधिक के इन टैंकों के अधिग्रहण को मंजूरी देने के लिए तैयार है। रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय सेना में 118 अर्जुन मार्क 1 ए टैंकों को शामिल करने की मंजूरी दी थी।

रक्षा सूत्रों ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, "रक्षा मंत्रालय रक्षा कर्मचारी परिषद की बैठक में रक्षा स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने की मौजूदगी में इस प्रस्ताव पर विचार करेगा।"

भारतीय सेना के साथ मिलकर DRDO द्वारा टैंक को पूरी तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है। 124 अर्जुन टैंकों के पहले बैच में 118 टैंक को बेड़े में शामिल किया जाएगा। इन्हें पहले ही सेना में शामिल किया जा चुका है और उन्हें पाकिस्तान के मोर्चे पर पश्चिमी रेगिस्तान में तैनात किया गया है। 118 अर्जुन टैंक भी पहले 124 टैंकों की तरह भारतीय सेना के बख्तरबंद कोर में दो रेजिमेंट बनाएंगे।

अधिकारियों ने कहा कि सेना ने टैंक रेजिमेंट के गठन के लिए आवश्यक टैंकों की संख्या कम कर दी है और इसीलिए वर्तमान आदेश में दो रेजिमेंटों के लिए पिछले आदेश की तुलना में छह कम टैंक हैं। डीआरडीओ पिछले कुछ समय से अर्जुन मार्क 1 ए विकसित कर रहा है।  बिपिन रावत और डीआरडीओ प्रमुख डॉ. जी सतीश रेड्डी के नेतृत्व में सशस्त्र बलों में स्वदेशी हथियार प्रणालियों के स्तर को बढ़ाने के लिए तैयार है।

अर्जुन को DRDO के कॉम्बैट व्हीकल रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (CVRDE) ने चेन्नई से बाहर डिजाइन किया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ministry of Defense ready to spend 6000 crores on Arjun Tank mark 1A PM Modi dedicated to the nation