DA Image
1 अप्रैल, 2020|10:15|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री मोदी को रोजाना रिपोर्ट सौंपेंगे केंद्रीय मंत्री

prime minister narendra modi  file pic

कोरोना वायरस के देश में बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय मंत्री रोजाना प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को रिपोर्ट सौंपेंगे। इस रिपोर्ट में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र होगा। मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंगलवार रात किए गए ऐलान के बाद से देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। यह लॉकडाउन लगातार फैलते कोरोना वायरस को रोकने के लिए है। 

इस फैसले से जानकारी रखने वाले दो शख्स ने बताया कि इस सप्ताह हुई कैबिनेट की बैठक में कोरोना को लेकर फैसला लिया गया कि मंत्री रोजाना रिपोर्ट सौंपेंगे। बड़ी आबादी वाले राज्यों में दो या फिर दो से अधिक मंत्रियों को यह जिम्मेदारी सौंपी गई। उनके साथ उनकी मदद डीएम और जिला आयुक्त करेंगे।

ये भी पढ़ें: कोरोना: मध्य प्रदेश में कर्फ्यू में छूट के दौरान ऑड-ईवन का फैसला

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और राम विलास पासवान को उनके गृह राज्य बिहार की जिम्मेदारी सौंपी गई है। एक मंत्री ने कहा कि मंत्री हर जिले के डीएम या जिला आयुक्त को रोजाना बुलाएंगे और जमीन पर स्थिति का जायजा लेंगे। यह एक साथ काम करने और कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच तालमेल बनाने का एक प्रयास है।

मंत्री जरूरतमंद लोगों के लिए सामुदायिक रसोई को चलाने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी लेंगे। अस्पतालों में तैयारियों का आकलन करेंगे। वहीं, आवश्यक वस्तुओं और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण जैसे मास्क और सैनिटाइटर की जांच करेंगे।

अब तक भारत में कोरोना के 724 मामले

भारत में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 17 हो गई और संक्रमित मामले 724 पर पहुंच गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुबह नौ बजकर 15 मिनट पर अपने ताजा आंकड़ों में बताया कि महाराष्ट्र में चार लोगों की मौत हो गई जबकि गुजरात में तीन लोगों की मौत हुई है। कर्नाटक में अभी तक दो लोग जान गंवा चुके हैं जबकि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक शख्स की मौत हुई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ministers to submit daily report on COVID-19 control to PM Modi