ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमिग-29 के फाइटर जेट INS विक्रांत पर रात में पहली बार उतरा, नौसेना ने बताया ऐतिहासिक

मिग-29 के फाइटर जेट INS विक्रांत पर रात में पहली बार उतरा, नौसेना ने बताया ऐतिहासिक

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा, ''आईएनएस विक्रांत पर मिग-29के की रात के समय पहली लैंडिंग करने से भारतीय नौसेना ने एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है।

मिग-29 के फाइटर जेट INS विक्रांत पर रात में पहली बार उतरा, नौसेना ने बताया ऐतिहासिक
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 25 May 2023 06:47 PM
ऐप पर पढ़ें

मिग-29 के लड़ाकू विमान स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर रात के समय पहली बार उतरा जिसे भारतीय नौसेना ने 'ऐतिहासिक उपलब्धि' बताया है। नौसेना ने कहा कि इस ''चुनौतीपूर्ण'' 'नाइट लैंडिंग' परीक्षण के जरिये आईएनएस विक्रांत के चालक दल और नौसेना के पायलटों के संकल्प, कौशल और पेशेवर अंदाज का प्रदर्शन किया गया। अधिकारियों ने बताया कि यह उपलब्धि बुधवार रात को हासिल की गई जब जहाज अरब सागर में नौकायन कर रहा था।

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा, ''आईएनएस विक्रांत पर मिग-29के की रात के समय पहली लैंडिंग करने से भारतीय नौसेना ने एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। यह नौसेना के आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ने का संकेत है।'' उन्होंने कहा, ''यह चुनौतीपूर्ण 'नाइट लैंडिंग' परीक्षण चालक दल और नौसेना के पायलटों के संकल्प, कौशल और पेशेवर अंदाज को भी प्रदर्शित करता है।'' भारत में विकसित हल्के लड़ाकू विमान के नौसेना प्रारूप को फरवरी में विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर उतारा गया था। 

इससे अलग, रूस निर्मित मिग-29 के विमान को भी भारत के प्रथम स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर उतारा गया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आईएनएस विक्रांत पर मिग-29के को पहली बार सफलतापूर्वक रात के समय उतारे जाने पर भारतीय नौसेना को बधाई दी। सिंह ने ट्वीट किया, ''आईएनएस विक्रांत पर मिग-29के के पहले 'नाइट लैंडिंग' परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए भारतीय नौसेना को बधाई।'' 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें