ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमौसम विभाग की चेतावनी- 21 अगस्त तक कई राज्यों में होगी भारी बारिश, UP-बिहार में भी बरसेंगे बादल

मौसम विभाग की चेतावनी- 21 अगस्त तक कई राज्यों में होगी भारी बारिश, UP-बिहार में भी बरसेंगे बादल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने  21 अगस्त तक देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, मध्य भारत में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की चेतावनी- 21 अगस्त तक कई राज्यों में होगी भारी बारिश, UP-बिहार में भी बरसेंगे बादल
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Wed, 17 Aug 2022 09:38 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इस साल मानसून की स्थिति पूरे देश में एक जैसी नहीं रही है। कहीं मूसलाधार बारिश हुई है तो कहीं सुखाड़ के आसार बन रहे हैं। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने  21 अगस्त तक देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, मध्य भारत में भारी बारिश हो सकती है। इससे ओडिशा, मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से, मध्य महाराष्ट्र के इलाके प्रभावित होंगे।

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के मध्य भागों में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते रहने और आज धीरे-धीरे कम दबाव के क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है। इसके साथ ही 19 अगस्त के आसपास बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की भी संभावना है।

मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है। इसके अगले 2 दिनों के दौरान ऐसा ही रहने और उसके बाद धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। मॉनसून ट्रफ का पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर की ओर चल रहा है। वहीं, दक्षिण गुजरात और महाराष्ट्र के तटों पर एक अपतटीय ट्रफ रेखा चल रही है।

इन प्रणालियों के कारण 17 अगस्त को दक्षिण राजस्थान, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।  इसके अलावा 17 और 18 अगस्त को सौराष्ट्र और कच्छ और 20 और 21 अगस्त को कोंकण और गोवा में, 17 अगस्त को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

19 अगस्त के आसपास बंगाल की उत्तरी खाड़ी पर निम्न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, 21 अगस्त तक गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और विदर्भ में भी बारिश हो सकती है।

22 अगस्त तक ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। छत्तीसगढ़ और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी 21 अगस्त तक अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 21 अगस्त को बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ में बादल बरस सकते हैं।

इसके अलावा 21 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें