DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  गुजरात और महाराष्ट्र में निसर्ग चक्रवात को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, साइक्लोन को ऐसे करें ट्रैक

देशगुजरात और महाराष्ट्र में निसर्ग चक्रवात को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, साइक्लोन को ऐसे करें ट्रैक

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Arun Binjola
Mon, 01 Jun 2020 03:51 PM
गुजरात और महाराष्ट्र में निसर्ग चक्रवात को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, साइक्लोन को ऐसे करें ट्रैक

पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बांग्लादेश के तटीय क्षेत्रों पर चक्रवाती तूफान अम्फान के तबाही मचने के कुछ ही दिनों बाद भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को निसर्ग नाम के एक और चक्रवाती तूफान की चेतावनी जारी की है, जो 3 जून को महाराष्ट्र और गुजरात के तट से टकरा सकता है।

मौसम विभाग ने कहा है कि 3 जून को निसर्ग चक्रवाती तूफान उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात तट को पार करने की संभावना है।आईएमडी ने ट्वीट कर कहा है कि दक्षिण पूर्वी और आसपास के पूर्वी मध्य अरब सागर तथा लक्षद्वीप क्षेत्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 24 घंटे में निसर्ग चक्रवाती तूफान के पूर्वी मध्य और आसपास के दक्षिण पूर्वी अरब सागर के ऊपर दबाव के रूप में मजबूत होने की संभावना है। इसके उत्तर की तरफ आगे बढ़ने और तीन जून तक उत्तरी महाराष्ट्र तथा गुजरात तटों के पास पहुंचने की काफी संभावना है।

मौसम विभाग ने चक्रवात निसर्ग के चलते मछुआरों को ऐतिहातन समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि जो मछुआरे अभी अरब सागर में गए हैं, वे तुरंत वापस तटों पर लौटें। इस चक्रवाती तूफान की लाइव ट्रैकिंग संभव है और आईएमडी वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है।

अरब सागर पर कम दबाव से 'चक्रवाती तूफान' के और तेज होने का अंदेशा"/>
 

आईएमडी की वेबसाइट पर लॉग इन करके किसी भी चक्रवात के वर्तमान स्थान को ट्रैक और मैप करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।

वेबसाइट पर जाकर 'हमारी सेवाएं' सेक्शन से 'चक्रवात' चुनें। पेज में बाएं कोने पर एक मेनू होगा जहां से राष्ट्रीय, प्रति घंटा बुलेटिन चक्रवात, हवा की चेतावनी और आईएमडी द्वारा जारी तूफान की चेतावनी के बारे में पता लगाया जा सकता है।

ट्रैक ऑफ साइक्लोनिक डिस्टर्बेंस' पर क्लिक करें और पेज साइक्लोनिक फॉर्मेशन की वर्तमान स्थिति पर ले जाएगा।

चक्रवाती तूफान को लाइव-ट्रैक करने का दूसरा तरीका आईएमडी द्वारा बनाई गई एक अन्य वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। रीजनल स्पेशलाइज्ड मौसम विज्ञान केंद्र फॉर टिपिकल साइक्लोन ओवर नॉर्थ इंडिया ओशन की वेबसाइट पर जाकर भी चक्रवात के आरे में सभी रियल टाइम अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। 

Rsmcnewdelhi.imd.gov.in पर जाकर भी चक्रवात से संबंधित लाइव अपडेट आपको मिल सकते हैं।

संबंधित खबरें