meri vijay mein dharm ki vijay hogi BJP Pragya Singh Thakur on Lok Sabha Election Result trends - Lok Sabha Election Results: साध्वी प्रज्ञा ने 63 घंटे का मौन व्रत तोड़ा, कहा- भोपाल सीट पर बढ़त से बेहद खुश हूं DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Lok Sabha Election Results: साध्वी प्रज्ञा ने 63 घंटे का मौन व्रत तोड़ा, कहा- भोपाल सीट पर बढ़त से बेहद खुश हूं

bjp pragya singh thakur   ani twitter may 23  2019

भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने अपने 21 पहर (63 घंटे) का मौन व्रत तोड़ने के तुरंत बाद बृहस्पतिवार को कहा कि अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी दिग्विजय सिंह (कांग्रेस) पर बढ़त से वह बेहद खुश हैं। मध्यप्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट पर प्रज्ञा कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह से 102144 मतों से आगे चल रहीं हैं। प्रज्ञा ने अपने निवास पर संवाददाताओं से कहा, ''मतदाताओं ने जो जवाब दिया है, उससे मैं बेहद खुश हूं। इस दौरान उसके समर्थक 'जय श्रीराम' के नारे लगा रहे थे।

20 मई की सुबह 21 पहर (63 घंटे) का मौन व्रत धारण करने के बाद प्रज्ञा ने ट्वीट किया था, ''मतदान की प्रक्रियाओं के उपरान्त अब समय है चिंतन मनन का। इस दौरान मेरे शब्दों से समस्त देशभक्तों को यदि ठेस पहुंची है तो मैं क्षमा प्रार्थी हूं और सार्वजनिक जीवन की मर्यादा के अंतर्गत प्रायश्चित हेतु 21 प्रहर का मौन व कठोर तपस्यारत हो रही हूं। हरिः ॐ।"

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान मालेगांव बम धमाके की आरोपी साध्वी प्रज्ञा ने अपने बयानों से राजनीतिक महौल में गर्मी ला दी थी। उनका एक बयान था कि उन्होंने मुम्बई एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे को श्राप दिया था और इसके एक माह बाद आतंकवादियों की गोलियों से उनकी मौत हो गयी। साध्वी प्रज्ञा ने यह भी बयान दिया कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण आंदोलन के दौरान बाबरी मस्जिद का ढांचा ढ़हाने में शामिल होने पर उन्हें गर्व है।

साध्वी प्रज्ञा की इन बयानों की सभी ने आलोचना की थी। यहां तक कि उनके दल भाजपा ने भी स्वयं को उनके बयानों से अलग कर लिया। चुनाव आयोग ने साध्वी के शहीद करकरे पर दिये गये बयान पर कार्रवाई करते हुए उन पर चुनाव प्रचार से 72 घंटे के लिये प्रतिबंध भी लगाया था।

हाल ही में साध्वी प्रज्ञा फिर खबरों में तब आयीं जब उन्होंने महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताया था। उनके इस बयान की भी सभी ने निंदा की और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां तक कहा कि साध्वी ने हालांकि इस पर माफी मांग ली है लेकिन वह उन्हें मन से माफ नहीं कर पायेगें।

लोकसभा चुनाव में मतदान के चरण और मत प्रतिशत
* पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर 69.57 प्रतिशत मतदान हुआ था।
* दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर 69.44 फीसदी मतदान हुआ था।
* तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 115 सीटों पर 68.40 फीसदी मतदान हुआ था।
* चौथे चरण में 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 सीटों पर 65.50 फीसदी मतदान हुआ था।
* पांचवें चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों पर 64.16 फीसदी वोटिंग हुई थी।
* छठे चरण में 12 मई को 7 राज्यों की 59 सीटों पर 64.40 फीसदी मतदान हुआ था।
* सातवें चरण में 19 मई को 8 राज्यों की 59 सीटों पर 64.06 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा की 543 में से 542 सीटों के लिए मतदान 19 मई को पूरा हो गया। चुनाव आयोग ने नकदी के दुरुपयोग के मामले में तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान रद्द कर दिया था। लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक चला। वोटों की गिनती और साथ ही परिणामों की घोषणा 23 मई को होनी है। बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:meri vijay mein dharm ki vijay hogi BJP Pragya Singh Thakur on Lok Sabha Election Result trends