DA Image
1 अप्रैल, 2020|2:45|IST

अगली स्टोरी

राष्ट्रीय एकता दिवस : मिलिए 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' बनाने वाले मूर्तिकार राम वी सुतार से -Video

rashtraya ekta diwas and statue of unity

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाएगी। राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जिनमे से एक कार्यक्रम सरदार पटेल की मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकार्पण है। राष्ट्र प्रेमियों को यह जानकर खुशी होगी कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई 522 फीट है जोकि विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति है।

सरदार पटेल की मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' प्रोजेक्ट नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के निकट करीब 20 हजार वर्म मीटर इलाके में फैला है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल प्रति श्रद्धांजलि स्वरूप है जिसके निर्माण में करीब 3000 करोड़ का खर्च आया है। यह विशालकाय मूर्ति सरदार पटेल द्वारा टुकड़ों में बंटे भारत को एक राष्ट्र का स्वरूप देने का जो योगदान है उसे याद करने के लिए इस स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण कराया गया है।

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के बारे में अधिक जानकारी के लिए हम आपको यहां मिलनवाने जा रहे हैं प्रख्यात मूर्तिकार राम वंजी सुतार से जिन्होंने विश्व की इस सबसे ऊंची मूर्ति का डिजाइन तैयार किया और बतौर मूर्तिकार मुख्य भूमिका निभाई है। राम वंजी सुतार के बेटे अनिल सुतार ने भी मूर्ति की डिजाइन तैयार करने में योगदान किया है। उन्होंने हमें स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। तो आइए देखते हैं राम वनजी सुतार और उनके बेटे अनिल सुतार की livehindustan.com के साथ हुई यह Exclusive बातचीत- 

देखे वीडियो - 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:meet the famous sculptor Ram Vanji Sutar who designed statue of unity the highest statue of the world