ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशचीन से मेडिकल जरूरतों पर निर्भरता नहीं हुई कम, पीपीई किट, एंटीबॉडी टेस्ट का आयात जारी

चीन से मेडिकल जरूरतों पर निर्भरता नहीं हुई कम, पीपीई किट, एंटीबॉडी टेस्ट का आयात जारी

घटिया आपूर्ति को लेकर सवालों में घिरे चीन के साथ भारत की परीक्षण किट, पीपीई, मास्क आदि मेडिकल जरूरतों को लेकर निर्भरता कम नहीं हुई है। पिछले दो हफ्तों में चीन के पांच शहरों से लगभग 400 टन चिकित्सा...

चीन से मेडिकल जरूरतों पर निर्भरता नहीं हुई कम, पीपीई किट, एंटीबॉडी टेस्ट का आयात जारी
नई दिल्ली, पंकज कुमार पाण्डेयFri, 24 Apr 2020 07:11 AM
ऐप पर पढ़ें

घटिया आपूर्ति को लेकर सवालों में घिरे चीन के साथ भारत की परीक्षण किट, पीपीई, मास्क आदि मेडिकल जरूरतों को लेकर निर्भरता कम नहीं हुई है। पिछले दो हफ्तों में चीन के पांच शहरों से लगभग 400 टन चिकित्सा आपूर्ति सामान के साथ भारत के लिए लगभग दो दर्जन उड़ानें आई थीं। इसमे आरटी-पीसीआर परीक्षण किट, रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट, पीपीई किट, थर्मामीटर आदि शामिल हैं। आने वाले कुछ दिनों में 20 और उड़ानें चीन से बड़ी संख्या में मेडिकल जरूरत के उपकरण लेकर आएंगी।

माना जा रहा है कि अगले कुछ महीनों में खरीद में तेजी आने की संभावना है। इस बीच ज्यादा भरोसेमंद आपूर्तिकर्ता माने जा रहे दक्षिण कोरिया की एक अन्य कंपनी से भारत ने पांच लाख किट के लिए करार किया है। छह एसयूवी-आकार की हाई स्पीड छमता वाली परीक्षण मशीनें अमेरिका के रोशे से मंगाई जा रही हैं। इनकी काफी मांग बताई जा रही है। सूत्रों का कहना है कि इस महीने के आखिर तक भारत को बड़ी संख्या में जांच किट मिल जाएगी।

दक्षिण कोरिया से बढ़ रहा सहयोग

कोरिया में भारतीय मिशन ने दूसरी कोरियाई कंपनी से करार किया। पहले ही एक कंपनी से हुए करार के मुताबिक मानेसर में उत्पादन चल रहा है। दक्षिण कोरियाई कंपनी की भारतीय सहायक कंपनी ने मानेसर, हरियाणा में अपने प्लांट में कोविद -19 रैपिड एंटी-बॉडी टेस्टिंग किट का उत्पादन शुरू किया है। इसकी प्रति सप्ताह पांच लाख परीक्षण किट की क्षमता है। सूत्रों ने बताया कि हमारे अनुसंधान प्रयोगशालाओं का इजरायल और जर्मनी में प्रयोगशालाओं से संपर्क बना हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें