ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमाता वैष्णो देवी कटरा जाने वालों के लिए जरूरी अपडेट, रेलवे करेगा इस रूट की ट्रेन में बड़ा बदलाव; कब होगा लागू

माता वैष्णो देवी कटरा जाने वालों के लिए जरूरी अपडेट, रेलवे करेगा इस रूट की ट्रेन में बड़ा बदलाव; कब होगा लागू

New Delhi–Shri Mata Vaishno Devi Katra Vande Bharat Express: रेलवे नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस की शेड्यूल में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। बदलाव 21 मार्च से लागू होगा।

माता वैष्णो देवी कटरा जाने वालों के लिए जरूरी अपडेट, रेलवे करेगा इस रूट की ट्रेन में बड़ा बदलाव; कब होगा लागू
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 11:57 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस की शेड्यूल में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। यह बदलाव 21 मार्च, 2024 से नई दिल्ली और श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 22439/22440 वंदे भारत एक्सप्रेस की समय सारिणी में किया जाएगा। बता दें गृह मंत्री अमित शाह ने 3 अक्टूबर, 2019 को भारत में दूसरी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन का उद्घाटन किया। यह ट्रेन मौजूदा वक्त में उत्तर रेलवे (एनआर) क्षेत्र के रखरखाव और संचालन के दायरे में है।

रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) दीपक कुमार ने कहा, "आम जनता की जानकारी के लिए यह अधिसूचित किया जाता है कि परिचालन कारणों से, रेलवे ने ट्रेन संख्या 22439/22440 नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने के दिनों में बदलाव करने का निर्णय लिया है।"

कब से लागू होगा बदलाव

21 मार्च 2024 से नई दिल्ली और श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 22439/22440 वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की समय सारिणी में बदलाव किया जाएगा। बदलाव के तहत इस ट्रेन का संचालन बुधवार को छोड़कर दोनों दिशाओं में सप्ताह में छह दिन किया जाएगा। वहीं मौजूदा वक्त में यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर दोनों दिशाओं में सप्ताह के छह दिन चलती है।

इन स्टेशनों के बीच चलती है ट्रेन

नई दिल्ली और श्री माता वैष्णो देवी कटरा को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोचों हैं। जिसमें एग्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कार दोनों कोच शामिल हैं। ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। नई दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली यह ट्रेन तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर रुकती है जिसमें अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन और जम्मू तवी स्टेशन शामिल हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें