ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमालवीय नगर हादसा : रबड़ गोदाम मालिक गिरफ्तार, MCD से नहीं ली गई थी जरूरी अनुमति- VIDEO

मालवीय नगर हादसा : रबड़ गोदाम मालिक गिरफ्तार, MCD से नहीं ली गई थी जरूरी अनुमति- VIDEO

राजधानी दिल्ली के मालवीय नगर में मंगलवार शाम एक रबड़ गोदाम में आग लगने के मामले में दिल्ली पुलिस ने गोदाम के मालिक संजय सैनी को बुधवार शाम गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि कि गोदाम के...

malviya Nagar Fire
1/ 3malviya Nagar Fire
delhi Fire
2/ 3delhi Fire
Malviya Nagar Fire
3/ 3Malviya Nagar Fire
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 30 May 2018 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली के मालवीय नगर में मंगलवार शाम एक रबड़ गोदाम में आग लगने के मामले में दिल्ली पुलिस ने गोदाम के मालिक संजय सैनी को बुधवार शाम गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि कि गोदाम के लिए आरोपी संजय सैनी एमसीडी से इसके लिए जरूरी अनुमति भी नहीं ली थी और ना ही गोदाम में किसी प्रकार के फायर सेफ्टी उपकरण ही मौजूद थे।

जानकारी के अनुसार, मंगलवार शाम मालवीय नगर के खिड़की एक्सटेंशन में रबड़ गोदाम में लगी भीषण आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड के साथ ही एयरफोर्स की भी मदद लेनी पड़ी और हेलिकॉप्टर की सहायता से 16 घंटे बाद बुधवार सुबह करीब सात बजे इस पर काबू पाया जा सका। हादसे में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। हादसे के बाद आस-पास के घरों को खाली करा लिया गया था। 

वायुसेना ने चलाया 'बंबी बकेट' अभियान

भारतीय वायुसेना दिल्ली के किसी रिहायशी इलाके में पहली बार 'बंबी बकेट' अभियान चलाकर आग पर काबू पाने में फायर ब्रिगेड की मदद की है। खिड़की एक्सटेंशन में मंगलवार रात एक गोदाम और एक जलते ट्रक से निकलते धुएं के गुबार के कारण स्थानीय लोगों में अफरातफरी का माहौल देखा गया।

वायुसेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हमें पश्चिम वायु कमान मुख्यालय से मध्यरात्रि के करीब मालवीय नगर में लगी आग पर काबू पाने के लिए मदद का अनुरोध प्राप्त हुआ। एमएलएच श्रेणी के एक हेलिकॉप्टर ने सरसावा से उड़ान भरी। इसके बाद घटनास्थल की टोह लेते हुए वह पालम में उतरा। इसके बाद आग पर काबू पाने के लिए हेलीकॉप्टर ने बंबी बकेट के साथ उड़ान भरा। 'बंबी बकेट' एक विशेष प्रकार की बाल्टी होती है जिसके जरिये हेलिकॉप्टर से पानी छोड़ा जाता है।

हेलिकॉप्टर ने यमुना से पानी भरा और घटनास्थल पर छोड़ा। बयान में कहा गया है कि किसी शहरी इलाके में आग पर काबू पाने के लिए पहली बार बंबी बकेट का इस्तेमाल किया गया।  

सांस लेने में तकलीफ

malviya nagar Fire

बताया जा रहा है कि आग पहले एक ट्रक में लगी जो फैलकर पास ही के रबर गोदाम में जा लगी। घटनास्‍थल दिल्‍ली के सबसे बड़े मॉल में से एक सेलेक्‍स सिटी के पास ही है। काले धुएं के गुबार को बहुत दूर से देखा जा सकता है। यहां तक कि वहां से 5 किलोमीटर दूर नेहरू प्‍लेस से भी इसे देखा जा सकता है। आग से निकल रहे काले धुएं की वजह से आस पास के लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है।  

अग्निशम विभाग ने कहा कि आग के गोदाम से नजदीकी इलाकों में फैलने खतरा है। आग ने गोदाम के पास वाली इमारत को अपनी चपेट में ले भी लिया है लेकिन कहा जा रहा है कि वह इमारत खाली पड़ी थी।

गोदाम के आस-पास की इमारतों को खाली करा लिया गया है और इलाके को अलग-थलग कर दिया गया है। गोदाम के बेहद पास ही संत निरंकारी पब्लिक स्‍कूल है लेकिन राहत की बात यह रही कि आग लगने के समय वह खाली था। अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें