DA Image
1 नवंबर, 2020|10:12|IST

अगली स्टोरी

आज से बदल गए कई नियम, जेब पर भी होगा असर

गैस बुकिंग, बैंकिंग, व्यापार-कारोबार से जुड़े कई नियम आज (एक नवंबर) से बदल गए। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जिंदगी व जेब पर पड़ने वाला है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से नियमों में बदलाव हुए और इनका आप पर कैसा असर पड़ने वाला है।

1. सिलेंडर के लिए दिखाना होगा ओटीपी
अब जब भी आप एलपीजी गैस सिलेंडर बुक करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जब सिलेंडर आपके घर आएगा तो आपको वह ओटीपी दिखाना होगा। ओटीपी का मिलान नहीं हुआ तो आपको सिलेंडर नहीं मिलेगा। इसके अलावा, इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा। पहले अलग-अलग सर्किल के नंबर दिए गए थे।

2. खाते से ज्यादा बार पैसा निकाला तो शुल्क
बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक कर्ज खाते से महीने में तीन बार से ज्यादा पैसा निकालेंगे तो उन्हें हर बार की निकासी पर 150 रुपये देना पड़ेगा। बचत खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन अगर ग्राहकों ने चौथी बार पैसे जमा किए, तो उन्हें 40 रुपये देने होंगे। जनधन खाताधारकों को निकालने पर 100 रुपये देने होंगे। जमा करने पर एक भी अतिरक्त शुल्क नहीं देना होगा।

3. एसबीआई बचत खातों पर कम ब्याज 
एसबीआई के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा। जिन खातों में एक लाख रुपए तक की राशि जमा है, उस पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटकर 3.25 फीसदी रह गई है, जबकि एक लाख रुपए से ज्यादा की जमा पर अब रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा।

4. रेलगाड़ियों का समय बदलेगा
देशभर में रेलगाड़ियों के समय में बदलाव किया गया। पहले एक अक्तूबर से यह लागू होना था, लेकिन किन्हीं वजह से टाल दिया गया था। नई समय सारिणी लागू की गई है। 13 हजार यात्री ट्रेन व सात हजार मालगाड़ियों के समय में परिवर्तन किया गया है। करीब 30 राजधानी ट्रेन के समय भी बदल गए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Many rules changed from november first pocket will also be affected