Mansoon weathwer rain update: Water level in Yamuna river crosses danger level - दिल्ली में यमुना खतरे के निशान के पार, बाढ़ का अलर्ट जारी, बचाव तैयारियां शुरू DA Image
15 दिसंबर, 2019|1:37|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में यमुना खतरे के निशान के पार, बाढ़ का अलर्ट जारी, बचाव तैयारियां शुरू

हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़ने के बाद यमुना नदी का जलस्तर बढ़ा है। (File Photo)

हरियाणा द्वारा हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। अभी यमुना नदी 204.92 मीटर पर बह रही है। अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़ने के बाद यमुना नदी का जलस्तर बढ़ा है। अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज से 1.36 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया जबकि शुक्रवार को यह मात्रा 83,241 क्यूसेक रही। साथ ही उन्होंने बताया कि पहाड़ों में भारी बारिश के कारण हथिनीकुंड में पानी का स्तर खतरनाक स्तर तक बढ़ गया।

यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार करने के बाद दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को एक अलर्ट जारी किया है। निचले इलाकों के लोगों के घरों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली सरकार के सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग ने निचले इलाकों में रह रहे 100 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयारियां की है।

पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन ने एक बयान जारी कर कहा है कि दिल्ली ओल्ड रेलवे ब्रिज पर यमुना का जलस्तर 27 जुलाई को शाम सात बजे 204. 10 मीटर पहुंच गया। जलस्तर में इजाफा हो रहा है। 

Weather Alert : दिल्ली-NCR में अगले 48 घंटे में होगी मूसलाधार बारिश

बयान में कहा गया है कि सभी एग्जक्यूटिव इंजीनियरों / सेक्टर ऑफिसर को नियंत्रण कक्ष से करीबी संपर्क रखने का निर्देश दिया गया है। त्वरित प्रतिक्रिया टीम के तहत हमारे लोग तैनात हैं और आज सेवा में वाहन तथा तीन नौकाओं को लगाया गया

अधिकारियों का कहना है कि नई दिल्ली को पीने का पानी मुहैया कराने वाले हथिनीकुंड बैराज से छोड़े गए पानी को शहर में पहुंचने में आमतौर पर 72 घंटों का समय लगता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mansoon weathwer rain update: Water level in Yamuna river crosses danger level