DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Manohar Parrikar Dies: पहली सर्जिकल स्ट्राइक में मनोहर पर्रिकर की थी अहम भूमिका

manohar parrikar  profile photo

Goa Chief Minister Manohar Parrikar Dies:  उरी हमले के बाद भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक के जरिये LoC पार कर पाकिस्तान में आतंकियों के शिविरों को नेस्तनाबूद किया था। इसने सादगी के लिए मशहूर मनोहर पर्रिकर की मजबूत नेतृत्व और कुशल प्रशासक की छवि को पुख्ता किया। उन्होंने रक्षा मंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारतीय सेना के सर्जिकल हमले का श्रेय भी संघ की शिक्षा को दिया था।

मुख्यमंत्री बनने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा
मनोहर पर्रिकर 24 अक्तूबर 2000 में पहली बार गोवा के मुख्यमंत्री बने, लेकिन उनका कार्यकाल 27 फरवरी 2002 तक ही चला। इस छोटे कार्यकाल में हासिल लोकप्रियता के बलबूते वे भाजपा को सत्ता में लेकर आए और 5 जून, 2002 को उन्हें फिर से सीएम चुना गया। भाजपा को 2007 में दिगम्बर कामत के नेतृत्व वाली कांग्रेस के हाथों हार का सामना करना पड़ा, लेकिन पर्रिकर पर पार्टी और जनता का भरोसा बना रहा और वर्ष 2012 राज्य में पर्रिकर की लोकप्रियता की लहर से भाजपा ने सत्ता में वापसी की। उन्होंने पार्टी को विधानसभा में 40 में से 21 सीटों पर जीत दिलाई और मुख्यमंत्री बने। वर्ष 2014 में भी बनी रही जब पार्टी को आम चुनाव में दोनों लोकसभा सीटों पर विजय प्राप्त हुई।

GOA: लंबी बीमारी के बाद मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन

रक्षा मंत्री की अहम जिम्मेदारी मिली
ईमानदारी और निष्ठा की मिसाल पर्रिकर को मोदी सरकार बनने के नवंबर 2014 में रक्षा मंत्री का पद दिया गया। उन्होंने 2017 तक यह जिम्मेदारी बखूबी संभाली। हालांकि इस बीच उन्होंने कई बार यह कहने में हिचक नहीं दिखाई कि वह गोवा के माहौल की कमी उन्हें कचोटती है।

मनोहर पर्रिकर: IIT से सीएम तक का सफर, जानें उनके बारे में 10 खास बातें

कुछ ऐसा था मनोहर पर्रिकर का राजनीतिक सफरनामा, चार बार रहे गोवा के CM

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Manohar Parrikar plays an important role in Surgical strike after URI attack in 2016 Manohar Parrikar dies on Sunday evening