ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशनए संसद भवन में विशेष सत्र में बोलेंगे ये तीन चेहरे, इनका 5 मिनट होगा बेहद खास

नए संसद भवन में विशेष सत्र में बोलेंगे ये तीन चेहरे, इनका 5 मिनट होगा बेहद खास

मालूम हो कि राज्यसभा में मौजूदा सांसदों में मनमोहन सिंह सबसे लंबे समय तक सदस्य रहे हैं। इसके अलावा, शिबू सोरेन ने संसद के दोनों सदनों में सबसे लंबे समय तक सांसद के रूप में कार्य किया है।

नए संसद भवन में विशेष सत्र में बोलेंगे ये तीन चेहरे, इनका 5 मिनट होगा बेहद खास
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 18 Sep 2023 11:16 PM
ऐप पर पढ़ें

नए संसद भवन में मंगलवार को पार्लियामेंट की संयुक्त बैठक होनी है। इसमें भाजपा सांसद मेनका गांधी, झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता शिबू सोरेन और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बोलने के लिए 5-5 मिनट दिए जाएंगे। दरअसल, मौजूदा लोकसभा सांसदों में पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी सबसे लंबे समय तक MP रही हैं। वहीं, राज्यसभा में मौजूदा सांसदों में मनमोहन सिंह सबसे लंबे समय तक सदस्य रहे हैं। इसके अलावा, शिबू सोरेन ने संसद के दोनों सदनों में सबसे लंबे समय तक सांसद के रूप में कार्य किया है।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी भी संयुक्त बैठक के दौरान अपनी बात रखेंगे। मालूम हो कि लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें मंगलवार को नए संसद भवन में होंगी। बीते 75 वर्षों में संसदीय लोकतंत्र पर चर्चा के बाद सोमवार को दोनों सदनों को स्थगित कर दिया गया। पीठासीन अधिकारियों ने कहा कि कार्यवाही मंगलवार दोपहर को नए संसद भवन में शुरू होगी।

सरकार को इन मुद्दों पर घेरेंगे INDIA के नेता
विपक्षी गठबंधन INDIA के घटक दलों ने सोमवार को फैसला किया कि वे संसद के इस विशेष सत्र में भाग लेने के साथ ही जनता से जुड़े मुद्दों को उठाएंगे। मल्लिकार्जुन खरगे के संसद भवन स्थित कक्ष में विपक्षी गठबंधन के घटक दलों के नेताओं ने बैठक की। इस बैठक में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, वामपंथी दल, झामुमो, समाजवादी पार्टी, द्रमुक और कुछ अन्य दलों के नेता शामिल थे। सूत्रों के अनुसार, विपक्षी दलों के नेताओं ने फैसला किया कि वे 5 दिवसीय सत्र के दौरान पार्टियों के बीच समन्वय जारी रखने और महंगाई, बेरोजगारी, मणिपुर हिंसा व सीमा पर चीन की आक्रामकता के मुद्दों पर सरकार को घेरेंगे। उन्होंने दोनों सदनों में अडाणी समूह के मामले, किसानों के संकट, देश की आर्थिक स्थिति और जाति जनगणना से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की मांग करने का भी फैसला किया।

उम्मीद है कि पीएम नए भवन में ज्यादा बैठेंगे: कांग्रेस
कांग्रेस ने संसद के नए भवन में कार्रवाई शुरू होने के एक दिन पहले कहा कि उसे उम्मीद है कि पीएम मोदी नए भवन में पुराने भवन के मुकाबले ज्यादा बैठेंगे। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया, 'कल दोपहर से संसद की कार्यवाही नए भवन में आहूत होगी। उम्मीद है कि अब कम से कम प्रधानमंत्री दोनों सदनों में अधिक बार बैठेंगे।' उन्होंने दावा किया कि संसद में उपस्थिति के मामले में अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों में नरेन्द्र मोदी का रिकॉर्ड सबसे खराब है। 
(एजेंसी इनपुट के साथ)