DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ट्रांसजेंडरों के लिए कही अपनी बात पर मेनका गांधी ने जताया अफसोस, मांगी माफी

महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने लोकसभा में ट्रांसजेंडरों के लिए 'अन्य लोग शब्द इस्तेमाल करने के लिए आज माफी मांगी और कहा कि 'उन्होंने कोई खिल्ली नहीं उड़ाई, लेकिन अपने ज्ञान की कमी के लिए शर्मिंदा थी। 

मानव तस्करी की रोकथाम की जानकारी स्कूली पाठ्यपुस्तकों में शामिल करने पर लोकसभा में बोलते हुए मेनका गांधी ने गुरूवार को ट्रांसजेंडरों को 'अन्य लोग कहकर संबोधित किया था।

यह शब्द इस्तेमाल करने पर ट्रांसजेंडर समुदाय ने मंत्री की तीखी आलोचना की थी। नेशनल अलांयस फॉर पीपल्स मूवमेंट की सदस्य और ट्रांसजेंडर महिला मीरा संघमित्रा ने कहा था कि मेनका गांधी और मेज थपथपाने तथा हंसने वाले सभी सांसदों को माफी मांगनी चाहिए।

मंत्री ने चर्चा के दौरान उस शब्द का इस्तेमाल करने के लिए माफी मांगी। मेनका गांधी ने एक ट्वीट में कहा कि मैं लोकसभा में व्यक्तियों की तस्करी (रोकथाम, संरक्षण और पुनर्वास) विधेयक 2018 पर चर्चा के दौरान 'अन्य लोग शब्द इस्तेमाल करने के लिए माफी मांगती हूं। मैंने खिल्ली नहीं उड़ाई थी ।

उन्होंने कहा कि मैं ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए औपचारिक शब्दावली से परिचित नहीं थी। मंत्री ने यह भी कहा कि भविष्य में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए सभी औपचारिक पत्राचार में 'टीजी' शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा।

अमानवीयः 25 से अधिक देशों में बैन लड़कियों का खतना भारत में अब भी जारी

1 अगस्त से कार खरीदना हो जाएगा महंगा, जानें क्या है कारण

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Maneka Gandhi apologises for calling transgenders other ones