ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशIAS अधिकारी को गुलदस्ता भेंट करने पर लगा 5 हजार रुपये का जुर्माना, जानें पूरा मामला

IAS अधिकारी को गुलदस्ता भेंट करने पर लगा 5 हजार रुपये का जुर्माना, जानें पूरा मामला

महाराष्ट्र में एक आईएएस अधिकारी (IAS Officer) ने गुलदस्ता भेंट करने पर एक शख्स पर पांच हजार रुपये (5 Thousand Rupees Fine) का जुर्माना लगाते हुए एक मिसाल पेश की है। इस चौंकाने वाले मामले में अधिकारी...

IAS अधिकारी को गुलदस्ता भेंट करने पर लगा 5 हजार रुपये का जुर्माना, जानें पूरा मामला
मुंबई। एजेंसी Tue, 10 Dec 2019 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र में एक आईएएस अधिकारी (IAS Officer) ने गुलदस्ता भेंट करने पर एक शख्स पर पांच हजार रुपये (5 Thousand Rupees Fine) का जुर्माना लगाते हुए एक मिसाल पेश की है। इस चौंकाने वाले मामले में अधिकारी ने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ बड़ा संदेश दिया है। 

औरंगाबाद महानगर पालिका में आईएस अधिकारी आस्तिक कुमार पांडेय बतौर आयुक्त पदभार ग्रहण कर रहे थे। इस दौरान स्वागत के लिए रामचंद्र महाजन नामक शख्स ने उन्हें गुलदस्ता भेंट किया। गुलदस्ता प्लास्टिक से लिपटा था। इसी बात पर आयुक्त नाराज हो गए। उन्होंने रामचंद्र पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया। खास बात यह भी है कि महाजन ने तुरंत ही जुर्माना भरा। ठोस कचरा प्रबंध विभाग के अधिकारियों ने महाजन से जुर्माना राशि वसूली। 

आईएएस पांडेय इससे पहले बीड जिले में जिलाधिकारी के पद पर तैनात थे। तब उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्लास्टिक के कप में चाय देने पर उन्होंने खुद पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया था।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 15 अगस्त को लाल किले से देशवासियों से सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग खत्म करने का आह्वान किया था। तब से राज्य सरकारें भी इसे लेकर जागरूकता अभियान चला रही है। महाराष्ट्र सरकार ने भी जून में सिंगल यूज डिस्पोजल समेत सभी तरह के प्लास्टिक उत्पाद पर प्रतिबंध लगा दिया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें