DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › DU के सर्वे में बंगाल में फिर बन सकती 'दीदी' की सरकार, असम में खिल सकता है भाजपा का 'कमल'
देश

DU के सर्वे में बंगाल में फिर बन सकती 'दीदी' की सरकार, असम में खिल सकता है भाजपा का 'कमल'

प्रमुख संवाददाता, हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Published By: Himanshu Jha
Thu, 29 Apr 2021 08:23 PM
DU के सर्वे में बंगाल में फिर बन सकती 'दीदी' की सरकार, असम में खिल सकता है भाजपा का 'कमल'

पश्चिम बंगाल में एक बार फिर दीदी का डंका बज सकता है। जबकि असम में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनने की संभावना है। विकासशील राज्य शोध केंद्र (डीसीआरसी) दिल्ली विश्वविद्यालय और राजनीति विज्ञान विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय के संयुक्त प्रयास द्वारा हाल ही में हुए पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनावों के अध्ययन हेतु एक योजनाबद्ध, वैज्ञानिक और सोद्देश्यात्मक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया गया है। जिसमें पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जताई गई है।

डीसीआरसी ने पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को 292 में से 149 सीट और 40.39 फीसदी मत पाने का अनुमान लगाया है। जबकि असम 126 सीटों में से 99 सीट पाकर एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी और उनके सहयोगी दलों की सरकार बनने की उम्मीद है। 

केंद्र द्वारा चुनावी परिणाम का यह रुझान 21 मार्च से 26 अप्रैल के दौरान पश्चिम बंगाल की 292 विधानसभाओं के 11502 मतदाताओं और 21 अप्रैल से 4 अप्रैल 2021 के दौरान असम की 126 विधानसभाओं के 3466 मतदाताओं के मत-व्यवहार पर किए गए अध्ययन पर आधारित है। दोनों राज्यों के सर्वेक्षण में कुल 14,986 नमूने एकत्रित किए गए हैं। पश्चिम बंगाल के सातवें चरण की दो विधानसभा सीटों पर चुनाव रद्द हो जाने के कारण उन दो सीटों पर सर्वेक्षण नहीं कराया गया है।

इस सर्वेक्षण में दिल्ली विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग के लगभग 1000 विद्यार्थियों व शोधार्थियों द्वारा दो राज्य समन्वयक एवं 10 चरण समन्वयकों के निर्देशन में ऑनलाइन प्रश्नावली के माध्यम से पश्चिम बंगाल के आठ और असम के तीन चरणों में मतदाताओं के मत-व्यवहार से संबंधित आंकड़ों का संकलन किया गया। इस सर्वेक्षण में पश्चिम बंगाल और असम के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों, विद्यार्थियों और शोधार्थियों ने भी विशेष योगदान दिया है। डीसीआरसी के निदेशक प्रो. सुनील के चौधरी पश्चिम बंगाल  और असम विधानसभा चुनाव सर्वेक्षण के योजना प्रारूप, इसकी क्रियान्वयन संरचना और परिणामों को बड़े प्रयास की संज्ञा देते हैं।

उनका कहना है कि ‘डीसीआरसी समीक्षा’ की श्रृंखला में यह केंद्र द्वारा सम्पन्न पांचवां वृहत चुनावी सर्वेक्षण है। केंद्र अपनी विशिष्ट पद्धति के आधार पर किए गए सर्वेक्षण अध्ययन द्वारा पश्चिम बंगाल में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस और असम विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी  की जीत का अनुमान लगाता है।

केंद्र द्वारा सम्पन्न समीक्षा 2021: पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव सर्वेक्षण के परिणामों का विस्तृत विवरण इस प्रकार है: 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 सर्वेक्षण परिणाम : एक अवलोकन

तृणमूल कांग्रेस- 149 सीटें-  40.39 फीसदी वोट
भारतीय जनता पार्टी- 123 सीटें- 35.16 फीसदी वोट
कांग्रेस +अन्य- 11 सीटें- 11.28 फीसदी वोट
निर्दलीय/अन्य- 9 सीटें, 5.69 फीसदी वोट
नोटा-  7.49 फीसदी वोट

असम विधानसभा चुनाव 2021 सर्वेक्षण परिणाम : एक अवलोकन

भारतीय जनता पार्टी (गठबंधन)  99 सीटें, 52.03 फीसदी वोट
कांग्रेस (गठबंधन)- 19 सीटें, 24.67 फीसदी वोट
निर्दलीय/अन्य- 8 सीटें, 14.47 फीसदी वोट
नोटा-  8.83 फीसदी वोट

संबंधित खबरें