ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशभाजपा हर जगह हार रही, तो कैसे आएंगी 400 से ज्यादा सीटें; जमकर बरसे मल्लिकार्जुन खरगे

भाजपा हर जगह हार रही, तो कैसे आएंगी 400 से ज्यादा सीटें; जमकर बरसे मल्लिकार्जुन खरगे

खरगे ने कहा कि भाजपा स्वायत्त निकायों का दुरुपयोग कर सरकार चला रही है, जिस कारण जनता उससे खासी नाराज है और विपक्षी गठबंधन इंडिया को समर्थन दे रही है इसलिए गठबंधन के पास अच्छा मौका है।

भाजपा हर जगह हार रही, तो कैसे आएंगी 400 से ज्यादा सीटें; जमकर बरसे मल्लिकार्जुन खरगे
mallikarjun kharge
Niteesh Kumarएजेंसी,नई दिल्लीFri, 24 May 2024 05:54 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने हैरानी जताई कि जब भाजपा हर जगह हार रही है, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैसे 400 से ज्यादा सीट जीतने का नारा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन इंडिया को बहुमत मिलने की पूरी संभावना है। खरगे ने अपने गृहनगर कलबुर्गी में कहा कि जनता ने विपक्षी गठबंधन इंडिया को अच्छा समर्थन दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यह चुनाव जनता और पीएम मोदी के बीच है, क्योंकि लोग अब परेशान हो चुके हैं, खासकर बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी से। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र और भारतीय संविधान पर बड़ा हमला किया जा रहा है।

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि बीजेपी स्वायत्त निकायों का दुरुपयोग कर सरकार चला रही है, जिस कारण जनता उससे खासी नाराज है और विपक्षी गठबंधन इंडिया को समर्थन दे रही है इसलिए गठबंधन के पास अच्छा मौका है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन को बहुमत मिलने की पूरी संभावना है। गठबंधन के पास भाजपा को सत्ता में आने से रोकने की पूरी क्षमता है। परिणामों के लिए जनता से 4 जून का इंतजार करने को कहते हुए उन्होंने कहा कि नतीजे आने के बाद अगला कदम तय किया जाएगा। यह पूछने पर कि गठबंधन को कितनी सीट मिलेंगी, इस पर खरगे ने कहा कि वह सटीक संख्या नहीं बता सकते। उन्होंने कहा, 'मैंने इस तरह से गिनती नहीं की, क्योंकि राजनीति में इस तरह की गणनाएं बेहद कम होती हैं।'

'क्या हमें एक से ज्यादा सीट मिलेगी या नहीं'
खरगे के मुताबिक, भाजपा सभी राज्यों में हार रही है। कांग्रेस अध्यक्ष ने जानना चाहा, 'प्रधानमंत्री को कैसे पता कि भाजपा को 400 से ज्यादा सीट आ रही हैं, जबकि वह हर जगह हार रहे हैं? उदाहरण के लिए कर्नाटक में हमें एक सीट 2019 में मिली थी। आप हमें बताइए कि क्या हमें एक से ज्यादा सीट मिलेगी या नहीं। प्रल्हाद जोशी ने कहा है कि कांग्रेस चार सीट जीतेगी। यह सीट का बढ़ना है या कम होना? उन्होंने कहा कि तेलंगाना में सत्तारूढ़ कांग्रेस को 2019 में दो सीट मिली थीं। यहां कांग्रेस की सीट बढ़ेंगी।

मल्लिकार्जुन खरगे ने चिन्हित किया, 'हमारी सहयोगी पार्टी द्रविड़ मुनेत्र कषगम सत्ता में है। हमें केरल में अधिक सीट मिलेंगी। महाराष्ट्र में हमारे आघाडी गठबंधन को 50 फीसदी से ज्यादा सीट मिलेंगी। मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि हर जगह हारने के बावजूद कैसे वह भाजपा ज्यादा सीट जीतने का दावा कर रहे हैं।' उन्होंने हैरानी जताई कि राजस्थान में हम शून्य थे। इस बार हमें 7-8 सीट मिल रही हैं। मध्य प्रदेश में हमारी सीट बढ़ेंगी। छत्तीसगढ़ में हम बढ़त की ओर हैं। जहां भी भाजपा 100 फीसदी सीट जीते थे, उनकी संख्या घटी है? मुझे नहीं पता कि वह किस आधार पर 400 पार कह रहे हैं। खरगे ने कहा कि विपक्षी गठबंधन इंडिया को अधिक सीट मिल रही हैं, इसके पर्याप्त संकेत हैं।