DA Image
23 सितम्बर, 2020|8:35|IST

अगली स्टोरी

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी को ध्वज फहराने में महिला आर्मी ऑफिसर करेंगी सहयोग

major shweta pandey was part of an indian military contingent at the victory day parade in moscow

लालकिले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शनिवार (15 अगस्त) को झंडा फहराने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सहयोग एक महिला सैन्य अधिकारी करेंगी। रक्षा मंत्रालय द्वारा शुक्रवार (14 अगस्त) को जारी कार्यक्रम के ब्योरे में यह जानकारी दी गई है। फ्लैग ऑफिसर मेजर श्वेता पांडे भारतीय सेना के 505 बेस वर्कशॉप से एक ईमई (इ्लेक्ट्रॉनिक व मैकेनिकल इंजीनियर) अधिकारी हैं। पहले भी कई महिला अधिकारियों ने इस भूमिका को निभाया है और गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सैन्य टुकड़ी का नेतृत्व किया है।

इसके साथ ही सेना की ओर से 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। इसके साथ ही राष्ट्रीय गार्ड राष्ट्रीय ध्वज को 'राष्ट्रीय सलामी' पेश करेंगे। सेना का बैंड इस दौरान राष्ट्र गान की धुन बजाएगा। समारोह में मौजूद सभी वर्दीधारी भी राष्ट्रीय ध्वज को सलाम करेंगे और अन्य लोग उसके सम्मान में खड़े होंगे। राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री सुबह सात बजे राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे और वहां से सीधे लाल किला पहुंचेंगे। समारोह स्थल पहुंचने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डा अजय कुमार प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। क्षा सचिव सेना के दिल्ली एरिया के जनरल आफिसर इन कमान लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा का प्रधानमंत्री से परिचय कराएंगे जो प्रधानमंत्री को सलामी मंच पर लेकर जाएंगे।

तीनों सेनाओं और पुलिस के जवान प्रधानमंत्री को सलामी देंगे जिसके बाद प्रधानमंत्री सलामी गारद का निरीक्षण करेंगे। सलामी गारद की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल गौरव ए येवालकर के पास होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर पर जाएंगे जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख उनका अभिनंदन करेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Major Shweta Pandey assist PM Narendra Modi in unfurling flag on 74th Independence Day