DA Image
28 जनवरी, 2020|5:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली के रानी झांसी रोड की अनाज मंडी में लगी भीषण आग, ये हैं अब तक की आग की सबसे बड़ी घटनाएं

major delhi fire incidents

Major Delhi Fire Incidents: रानी झांसी रोड पर मौजूद अनाज मंडी में रविवार सुबह आज एक चार मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई। आग लगने से इसमें जलकर 43 लोगों की मौत हो गई तो दर्जनों लोगों को एलएनजेपी, हिंदू राव और राएमएल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके पर पहुंची 30 दमकल गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है लेकिन बताया जा रहा है कि राहत अभियान अभी भी जारी है। आइए जानते हैं दिल्ली में होने वाली उन सभी आग से होने वाली बड़ी दुर्घटनाओं के बारे में जिसमें कई लोगों ने अपनी जान गवां दी।

   

दिल्ली में आग की घटनाएं-
1- 10 जनवरी 2016 : उस्मानपुर के झुग्गियों में आग, 3 बच्चों की जलकर मौत-

दिल्ली के न्यू उस्मानपुर इलाके में 10 जनवरी 2016 शनिवार की रात भीषण आग लगने से एक ही परिवार के 3 बच्चों की मौत हो गई थी जबकि एक बच्चा घायल हुआ था। इस आग में करीब एक दर्जन झुग्गियां जलकर खाक हो गई थीं। यह हादसा शॉर्ट सर्किट की वजह से हुआ जिसके बाद खाना पकाने वाली तीन गैस सिलिंडरों में विस्फोट हो गया।

2- 26 अप्रैल 2016: मंडी हाउस के पास आग से म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री खाक हुआ-

दिल्ली में फिक्की की इमारत में स्थित नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में 26 अप्रैल 2016 को देर रात भीषण आग लग गई थी। बताया जाता है कि इस आग में म्यूजियम में रखे कई दस्तावेज जलकर खाक हो गए थे। 

3- 02 मई 2016 : ओखला मंडी में भीषण आग, 250 झुग्गियां जलकर खाक हुईं-

ओखला सब्जी मंडी में 02 मई 2016 को सोमवार दोपहर को एक बिजली के खंभे में शॉर्ट सर्किट होने से निकली चिंगारी से भीषण आग लग गई थी। चिंगारी से पहले मंडी की दीवार से सटे कूड़े में आग लगी, फिर यह आग आसपास प्लास्टिक के क्रेट में फैलती चली गई। बताया गया कि इस आग में 250 झुग्गियां जलकर खाक हुई थीं। 

4- 07 नवंबर 2016 : सदर बाजार में भीषण आग, 500 झुग्गियां जलकर खाक हुईं- 

07 नवंबर 2016 की रात सदर बाजार में भीषण आग लगने से कम से कम 500 झुग्गियां जलकर खाक हो गईं थीं। इस आग में करीब 700 लोग बेघर हुए थे जबकि 4 लोग घायल हो गए थे। दमकल अधिकारियों के अनुसार उस इलाके में स्थित पटाखों के गोदाम में आग लगने से वहां रखे कुछ एलपीजी सिलेंडर फट गए जिसके बाद स्थिति और बिगड़ गई थी।   

5- 23 मई 2017 : चांदनी चौक इलाके में भीषण आग, 80 दुकानें जलकर खाक हुईं-

दिल्ली के चांदनी चौक के कटरा धूलिया इलाके में 23 मई 2017 को भीषण आग लगने से वहां मौजूद 80 दुकानें जलकर खाक हो गई थीं। वहां मौजूद कारोबारियों की मानें तो इस आग में करोड़ों रुपये के कपड़े जल गए थे। इस आग के बुझाए जाने के बाद अगल दिन मंगलवार सुबह यह पूरी इमारत भरभरा कर गिर पड़ी। इस इमारत में कपड़े की लगभग 80 दुकानें थी।

6- 05 नवंबर, 2017 : सदर बाजार में लगी आग में 75 वर्षीय एक महिला और उनकी पोती की मौत हो गई-

 सदर बाजार में लगी आग में 75 वर्षीय एक महिला और उनकी पोती की मौत हो गई थी। इस घटना में इस परिवार के 6 अन्य सदस्य घायल हुए थे। जिन्हें आरएमएल और एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

7- 28 नवंबर 2017 : तिमापुर में पार्किंग में भीषण आग, 5 बसें जलकर खाक-

दिल्ली के तिमारपुर इलाके में 28 नवंबर 2017 मंगलवार को भीषण आग लगने से 5 बसें जलकर खाक हो गईं थीं। इनमें तीन लग्जरी बसें भी थीं। यह घटना सुबह लगभग आठ बजे तिमारपुर पुलिस स्‍टेशन पार्किंग क्षेत्र में हुई थी। 

8- 12 दिसंबर 2017 : निहाल विहार के गोदाम में आग, सोते हुए दो लोगों की मौत-

निहाल विहार में 12 दिसंबर 2017 को मकान के ग्राउंड फ्लोर पर फोम के गोदाम में अचानक लगी आग से दम घुटने से एक महिला व किशोरी की मौत हो गई, जबकि दो अन्य लोग घायल हुए थे।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Major Delhi Fire Incidents: Fire broke out in New Delhi Anaj Mandi Rani Jhansi Road Delhi on sunday morning know about all those big fire incidents which took many lives in delhi