Major Change in GST refund Mobile Driving License australia Visa and many Effective from July 1st - GST, मोबाइल, सिम कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वीजा में बड़े बदलाव.. 1 जुलाई से लागू DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

GST, मोबाइल, सिम कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वीजा में बड़े बदलाव.. 1 जुलाई से लागू

1 जुलाई से होने वाले बड़े बदलाव

पहली जुलाई से जीएसटी में रिफंड समेत कुछ बदलाव प्रभावी हो गए हैं। वहीं आधार की गोपनीयता को लेकर परेशान ग्राहकों के लिए 16 अंकों की वर्चुअल आईडी के इस्तेमाल का विकल्प शुरू होगा।

जीएसटी में रिफंड के नियम कड़े

जीएसटी में इनपुट टैक्स क्रेडिट रिफंड के नियम भी एक जुलाई से कड़े कर दिए हैं। बिल और रिटर्न में गड़बड़ी पर रिफंड नहीं मिलेगा। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड की संक्षिप्त रिटर्न जीएसटीआर-3बी रिटर्न भरने की छूट 30 जून को खत्म हो गई। जीएसटी के नए साल से कारोबारियों को यह सुविधा नहीं मिलेगी।

मोबाइल के लिए वर्चुअल आईडी

एक जुलाई से अब मोबाइल सिम खरीदने के लिए आधार नंबर देना जरूरी नहीं होगा बल्कि यूआईडीएआई ने एक वर्चुअल आईडी का प्लान तैयार किया है तो आधार नंबर की जगह इस्तेमाल होगा। यह पुराने नंबरों के रीवेरिफिकेशन के लिए भी लागू होगा।

डीएल के लिए ड्राइविंग सर्टिफिकेट जरूरी 

एक 1 जुलाई से भारी माल वाहन या भारी यात्री वाहन के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन के साथ फार्म 5ए में ड्राइविंग सर्टिफिकेट लगाना जरूरी होगा। यह ड्राइविंग सर्टिफिकेट किसी ड्राइविंग स्कूल या संस्थान से ईधन दक्ष ड्राइविंग से एक दिन का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ही मिलेगा।

13 अंकों के सिम नंबर 

आज से मशीन टू मशीन तकनीक के उपकरणों के सिम नंबर 10 की बजाय 13 अंकों के होंगे। प्वाइंट ऑफ सेल या अन्य स्वाइप मशीनों, इलेक्ट्रिसिटी मीटर आदि के नंबर 13 अंकों के हो जाएंगे। 

चालू खाते पर कम ब्याज

1 जुलाई 2018 से चालू खाते में जमा रकम पर अब 3.5 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा। पहले यह 4 फीसदी की दर से मिलती थी।

ऑडिट और मूल्यांकन के नए नियम

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया के मूल्यांकन और लेखा परीक्षण के नए नियम एक जुलाई 2018 से प्रभावी हो गए हैं। इसमें डिजिटल डाटा की अहमियत देखते हुए अंतरराष्ट्रीय मानकों को शामिल किया गया है।  जीएसटी प्रैक्टिशनर के तौर पर पंजीकृत पेशेवर को अब परीक्षा पास करने के लिए एक साल की जगह डेढ़ साल मिलेंगे। 

ऑक्सीटोसिन का सीमित इस्तेमाल

कोई भी निजी कंपनी एक जुलाई से घरेलू इस्तेमाल के लिए ऑक्सीटोसिन के इंजेक्शन का उत्पादन नहीं कर पाएगी। की अनुमति नहीं होगी। डेयरी उद्योग में पशुओं को ऑक्सीटोसिन देकर किसान पशुओं से ज्यादा से ज्यादा दूध निकालते हैं। कद्दू, बैगन जैसी सब्जियों का आकार बढ़ाने में ऑक्सीटोसिन इस्तेमाल के शारीरिक दुष्प्रभाव सामने आए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया का वीजा महंगा 

ऑस्ट्रेलिया ने अलग अलग श्रेणी में वीजा दरों में वृद्धि की है। एक जुलाई ने स्टूडेंट वीजा, बिजनेस वीजा, पार्टनर वीजा समेत कई श्रेणी में यह बढ़ोत्तरी दिखाई देगी। यह बढ़ोतरी 10 फीसदी तक हुई है।

मुंबई प्लेन क्रैशः वीडियो में देखें हादसे का भयावह मंजर

तानाशाह किम की सनक फिर आई सामने, सेनाधिकारी पर सरेआम चलवाई 90 गोलियां

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Major Change in GST refund Mobile Driving License australia Visa and many Effective from July 1st