ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश देश में अल कायदाः 2 आतंकी गिरफ्तार, एक को दिल्ली तो दूसरे को कोलकाता पुलिस ने पकड़ा

देश में अल कायदाः 2 आतंकी गिरफ्तार, एक को दिल्ली तो दूसरे को कोलकाता पुलिस ने पकड़ा

कुख्यात आतंकी संगठन अलकायदा के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें से एक को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल सऊदी से लेकर आई है, जबकि दूसरे को कोलकाता पुलिस ने दबोचा है। सऊदी से लाए गए आतंकी की तलाश...

 देश में अल कायदाः 2 आतंकी गिरफ्तार, एक को दिल्ली तो दूसरे को कोलकाता पुलिस ने पकड़ा
रमेश त्रिपाठी,नई दिल्लीThu, 10 Aug 2017 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

कुख्यात आतंकी संगठन अलकायदा के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें से एक को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल सऊदी से लेकर आई है, जबकि दूसरे को कोलकाता पुलिस ने दबोचा है। सऊदी से लाए गए आतंकी की तलाश पिछले एक साल से पुलिस कर रही थी। जीशान को गुरुवार को दिल्ली की स्पेशल कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। 

कौन है कोलकाता पुलिस के हत्थे चढ़ा आतंकी
वहीं कोलकाता पुलिस के हत्थे चढ़ा आतंकी पिछले दो-तीन महीनों से यूपी के देवबंद इलाके में रह रहा था। बांग्लादेश में अपने साथियों के पकड़े जाने के बाद वह भागकर भारत आया था और यूपी के अपने साथी फैजान की मदद से देवबंद में आकर छिपा था। गिरफ्तार आतंकी की पहचान बांग्लादेश निवासी रजाउल रहमान के रूप में हुई है। एजेंसियों की मानें तो रजाउल बांग्लादेश के अंसारुल्ला बांग्ला टीम एबीटी का सदस्य है। एबीटी आतंकी संगठन अलकायदा की बांग्लादेश में ब्रांच है।

नकली नोट मामले में थी तलाश
कोलकाला पुलिस के मुताबिक रजाउल रहमान की नकली नोट के एक मामले में पिछले कुुछ समय से तलाश थी। उसके कुछ साथियों को हमारी टीम ने गिरफ्तार किया था। पूछताछ के दौरान ही रजाउल की भूमिका का खुलासा हुआ था। लेकिन वह उस वक्त भाग कर बांग्लादेश चला गया था। इस बीच बांग्लादेश पुलिस ने उसके कुछ साथियों को दबोचा तो वह भाग कर भारत आ गया था।

यूपी के देवबंद में छिपा था
कोलकाता पुलिस लगातार उसकी गतिविधि पर नजर रखे हुए थी। कोलकाला पुलिस को यह सूचना मिली कि रजाउल इस वक्त यूपी के देवबंद में छिपा है। इस बीच यह पता चला कि वह यूपी से दिल्ली आने वाला है। फिर कोलकाला पुलिस की टीम दिल्ली पहुंची और उसने दिल्ली पुलिस की मदद से उसे धर दबोचा। पुलिस अब उसे कोलकाला लेकर गई है। रजाउल के बारे में दिल्ली पुलिस ज्यादा जानकारी नहीं शेयर कर पा रही है। पुलिस का कहना है कि यह मामला चूंकि कोलकाला पुलिस का है लिहाजा उन्हें ज्यादा जानकारी है। हमारी टीम सिर्फ उनके साथ पकड़ने गई थी।

यूपी पुलिस ने भी उठाए तीन साथी
कोलाकाता पुलिस की मानें तो रजाउल के तीन साथियों को यूपी में भी उठाया गया है। उनसे सघन पूछताछ की जा रही है। नकली नोट के धंधे में होने के साथ किन-किन आतंकी गतिविधियों  में उनकी संलिप्तता रही है, इसके बारे में पूछताछ की जा रही है। रजाउल यूपी के देवबंद में जिस फैजान नाम के शख्स की मदद से रह रहा था, पुलिस अब उसकी तलाश में छापेमारी कर रही है। फैजान के बारे में कोलकाला पुलिस को भी ज्यादा जानकारी नहीं है। 

सऊदी से आए आतंकी की थी तलाश
उधर सऊदी अरब से जिस आतंकी जिशान अली को बुधवार को दिल्ली लेकर पुलिस आई है, उसके तीन-चार साथियों को पिछले साल ही यूपी से स्पेशल सेल की टीम ने पकड़ा था। यह गिरोह अलकायदा के लिए काम कर रहे यूपी के ही एक शख्स के जरिये अलकायदा नेटवर्क से जुड़े थे। पुलिस को इस संदिग्ध की पिछले करीब एक साल से ज्यादा समय से तलाश थी। जैसे ही यह पता चला कि यह आतंकी सऊदी में छिपा है तो संबंधित एजेंसियों की मदद से उसे सऊदी से वापस लेकर स्पेशल सेल की टीम दिल्ली आई है। आरोपी से पुलिस फिलहाल पूछताछ कर रही है। 

इस गिरोह के पांच पहले पकड़े गए थे
स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने बताया कि इस नेटवर्क के पांच आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। पिछले साल पकड़े गए अलकायदा के इन संदिग्धों को इंडियन सबकान्टिनेंट में अलकायदा की शुरूआत करने के आरोप में पिछले साल दबोचा गया था। इसमें अब्दुल रहमान, आसिफ, जफर, अंजार शाह और एक अन्य शामिल था। उस वक्त यह खुलासा हुआ था कि अल जवाहरी के निर्देश पर पीओके में रहने वाले एक आतंकी ने अलकायदा के भारतीय नेटवर्क को तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें