DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले, डॉक्टरों को समाज में अपनी भूमिका निभानी होगी

president ram nath kovind

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि देश के हर नागरिक की आंखों के आंसू पोछने के बापू के सपने को पूरा करने के लिये डॉक्टरों को भी समाज में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी तभी लोग स्वस्थ एवं मजबूत बन पायेंगे। कोविंद ने यहां महात्मा गांधी चिकित्सा विज्ञान संस्थान के स्वर्णजयंती समारोह को संबोधित करते हुये यह बात कही। 

उन्होंने इस संस्थान के छात्रों और डॉक्टरों की उपस्थिति में उद्धाटन भाषण में कहा कि डॉक्टरों और चिकित्सा क्षेत्र के विज्ञान को समाज को स्वस्थ बनाने और लोगों को तंदरुस्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। हमें एक नये भारत का निमार्ण करना हैं जिसमें हर व्यक्ति का जीवन गरिमापूर्ण एवं समृद्ध हो और जहां लोगों के आंसू पोछने के बापू के सपने को पूरा करना कर सके। देश के चिकित्सा विज्ञान से जुड़े लोगों को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

उन्होंने कहा कि देश में स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण चुनौती है और दुनिया की 18 प्रतिशत आबादी वाले इस देश में विश्व के 20 प्रतिशत लोग ही यहीं हैं। इसलिये हमारे सामने ये बड़ी चुनौती है। 

उन्होनें कहा कि संचारी और गैर संचारी तथा कई तरह के नये रोगों के पनपने के कारण हमारे सामने चुनौती तीन गुना अधिक है। स्वास्थय सेवाओं की कमी और कुपोषण तथा लाक्षणिक रोगों के कारण ये समस्या काफी गंभीर है इसलिये सरकार ने इससे निपटने के लिये आयुषमान भारत जैसा कार्यक्रम शुरू किया है। 

राष्ट्रपति ने इस बार प्रसन्नता जाहिर की कि इस संस्थान में स्वास्थ्य सेवाओं के लिये बहु अनुशासनीय दृष्टिकोण अपनाया है और शोध नवाचार कायोर्ं को बढ़ाया है और रोकथाम तथा सामुदायिक सशक्तिकरण पर जोर दिया है। उन्होंने वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों और पारंपरिक विज्ञान के इस्तेमाल पर जोर देते हुये लोगों के इलाज के लिये इसे अपनाने की अपील की। 

राष्ट्रपति ने सेवाग्राम बापू कुटीर का दौरा कर वहां चंदन के पौधों का वृक्षारोपण किया। इससे पहले राष्ट्रपति का नागपुर हवाई अड्डे पर राज्यपाल सी विद्यासागर और मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने उनकी अगुवानी की।

राष्ट्रपति रविवार को मुंबई के राजभवन में हेरीटेज साइट म्यूलियम का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह दिल्ली लौट जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Maharashtra: President Ram Nath Kovind says Doctors must play their role in society