DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महाराष्ट्र चुनाव परिणाम: 2014 की जीत के करीब भाजपा-शिवसेना फिर जीता

bjp shiv sena in maharashtra

चुनाव आयोग द्वारा महाराष्ट्र के लिए बृहस्पतिवार रात 11 बजकर 50 मिनट तक घोषित परिणामों के अनुसार भाजपा...शिवसेना गठबंधन राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से 41 पर आगे है। निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार भाजपा ने 12 सीटों पर जीत दर्ज कर ली हैं जबकि 11 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं उसकी सहयोगी शिवसेना 10 सीटें जीत चुकी है और आठ सीटों पर आगे चल रही है। सत्ताधारी गठबंधन ने 2014 के चुनाव में 42 सीटें जीती थीं।

कांग्रेस ने 2014 के आम चुनाव में दो सीटें जीती थीं। उसे इस बार एक झटका लगा क्योंकि वह नांदेड सीट पर हार गई जबकि चंद्रपुर सीट पर आगे चल रही है। एआईएमआईएम का राज्य से पहला सांसद बनना तय लग रहा है क्योंकि औरंगाबाद से उसका उम्मीदवार जीत दर्ज करने के करीब है।

राकांपा ने तीन सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और उसका उम्मीवार एक सीट पर आगे चल रहा है। एक निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव जीत गया है। विजयी उम्मीदवारों में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी और सुभाष भामरे शामिल हैं जिन्होंने क्रमश: नागपुर और धुले से जीत दर्ज की है। 

कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण और मुम्बई इकाई प्रमुख मिलिंद देवडा चुनाव हार गए। भाजपा के सुजय विखे पाटील अहमदनगर सीट से राकांपा उम्मीदवार संग्राम जगताप से आगे चल रहे हैं।

भाजपा उम्मीदवार एवं कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटील के पुत्र ने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था। मावल में वर्तमान शिवसेना सांसद श्रीरंग बर्ने ने राकांपा उम्मीदवार पार्थ पवार को हराया। पार्थ पवार महाराष्ट्र के पूर्व उप मुख्यमंत्री अजित पवार के पुत्र हैं।

मुम्बई उत्तर से भाजपा के उम्मीदवार गोपाल शेट्टी ने कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर को हरा दिया। रावेर में भाजपा के उम्मीदवार रक्षा खडसे ने कांग्रेस उम्मीदवार उल्हास पाटील को हराया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:maharashtra lok sabha election results 2019: BJP and shiv sena alliance won 41 seats out of 48