Maharashtra lok Sabha election result 2019 live update chunav parinam seat wise ls elections results live coverage - महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव रिजल्ट‍: यहां शिवसेना-बीजेपी का कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन से है मुकाबला DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव रिजल्ट‍: यहां शिवसेना-बीजेपी का कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन से है मुकाबला

bjp shiv sena

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर आज मतगणनना होने रही है और आज शाम तक नतीजे जारी हो जाएंगे। लोकसभा चुनाव 2019 से पहले महाराष्ट्र में सियासी उठा-पटक के संकेत देखने को मिले। ऐसा लगा कि शिवसेना और बीजेपी के रास्ते अलग हो जाएंगे, मगर अंतिम समय में दोनों पार्टियों ने साथ मिलकर ही चुनाव लड़ने का ऐलान किया। महाराष्ट्र में मुकाबला बीजेपी-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच रहा। महाराष्ट्र में बीजेपी का शानदार प्रदर्शन रहा है और इस बार भी वह शिवसेना के साथ मिलकर कुछ ऐसी ही उम्मीद कर रही होगी। बता दें कि इस प्रदेश में यूपीए में कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी प्रमुख पार्टी हैं। एनडीए में बीजेपी और शिवसेना शामिल हैं। इस चुनाव में उर्मिला मातोंडकर, मिलिंद देवड़ा, पूनम महाजन समेत कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। केंद्र की सियासत में महाराष्ट्र की भी यूपी के बाद बड़ी भूमिका होती है। क्योंकि यूपी के बाद महाराष्ट्र में ही सबसे ज्यादा लोकसभा की सीटें हैं। 

2014 के नतीजे:
महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं। यूपी के बाद सबसे ज्यादा लोकसभा की सीटें इसी राज्य में हैं। यहां बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2014 में 23 सीटों पर जीत का स्वाद चखा था और सहयोगी शिवसेना ने 18 सीटें हासिल की थी। वहीं कांग्रेस के खाते में दो और राकांपा के खाते में चार सीटें गई थीं। इस बार भी बीजेपी और शिवसेना साथ-साथ है। 
 
एग्जिट पोल 2019 के नतीजे:

भाजपा की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को महाराष्ट्र में इस लोकसभा चुनाव में 34 सीटें आ सकती हैं। आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए को महाराष्ट्र की 48 संसदीय सीटों में से 34 पर जीत मिल सकती है। वहीं, कांग्रेस की अगुवाई में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की झोली में 14 सीटें जा सकती हैं। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Maharashtra lok Sabha election result 2019 live update chunav parinam seat wise ls elections results live coverage