ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशUP Chunav महापोल: योगी की लोकप्रियता का जलवा, यूपी में पूर्ण बहुमत के साथ फिर बनेगी भाजपा की सरकार

UP Chunav महापोल: योगी की लोकप्रियता का जलवा, यूपी में पूर्ण बहुमत के साथ फिर बनेगी भाजपा की सरकार

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और समजवादी पार्टी (सपा) आमने-सामनेे है। सभी दलों ने अपने-अपने अधिकांश उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। वहीं, सर्वे...

UP Chunav महापोल: योगी की लोकप्रियता का जलवा, यूपी में पूर्ण बहुमत के साथ फिर बनेगी भाजपा की सरकार
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Wed, 02 Feb 2022 09:04 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और समजवादी पार्टी (सपा) आमने-सामनेे है। सभी दलों ने अपने-अपने अधिकांश उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। वहीं, सर्वे एजेंसियों की भी रिपोर्ट सामने आ रही हैं। लगभग सभी में योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता सबसे अधिक दिख रही है। विभिन्न एजेंसियों के सर्वे में शामिल अधिकांश लोग उनके कामकाज से खुश नजर आ रहे हैं। यही कारण है कि वे दोबारा यूपी की कमान उनकी हाथों में देने के लिए तैयार दिख रहे हैं। 

उत्तर प्रदेश में इस साल 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में मतदान होना है। वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। राज्य में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1,74,351 होगी और लगभग 15 करोड़ से अधिक मतदाता इस चुनाव में मतदान करने के पात्र होंगे।

चुनावों के लिए किए गए जनमत सर्वेक्षणों के परिणाम इस प्रकार हैं:

टाइम्स नाउ-वीटो ओपिनियन पोल:  चुनावी सर्वे के अनुसार, भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगियों को लगभग 212-231 विधानसभा क्षेत्रों में जीत की उम्मीद है। समाजवादी पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए 147-158 निर्वाचन क्षेत्रों पर कब्जा करने का अनुमान लगाया है। वहीं, बसपा 10-16, कांग्रेस 9-15, अन्य 2-5 पर कब्जा कर सकती है।

एबीपी न्यूज-सी वोटर ओपिनियन पोल: उत्तर प्रदेश में एबीपी न्यूज-सी वोटर द्वारा किए गए चुनाव पूर्व हुए जनमत सर्वेक्षण के परिणाम में बीजेपी को इस बार 223 से 235 सीटें मिलने की संभावना है। वहीं समाजवादी पार्टी को 145 सीटों से 157 सीटें मिल सकती हैं। बीएसपी के खाते में 8 से 16 सीटें जाती दिख रही हैं। सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को महज 3 से 7 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है।

ज़ी ओपिनियन पोल: जी न्यूज के ओपिनियन पोल से पता चलता है कि बीजेपी+ को 245-267 और एसपी+ को 125-148 सीटें मिलने की संभावना है।  मायावती की बसपा 5-9 सीटों के बीच कहीं जीत सकती है और कांग्रेस को सिर्फ 3-7 सीटों के साथ समझौता करने की संभावना है। अन्य को 2-6 सीटें मिल सकती हैं।

इंडिया टीवी ओपिनियन पोल: चुनावी सर्वे के अनुसार, बीजेपी को 242-244 सीटें, सपा को 148-150 सीटें, बसपा को 4-6 सीटों पर, कांग्रेस को 3-5 सीटों पर और अन्य 1-3 सीट के बीच जीत सकती है। 

रिपब्लिक-पी मार्क ओपिनियन पोल: उत्तर प्रदेश राज्य में रिपब्लिक-पी मारक द्वारा किए गए चुनाव पूर्व जनमत सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को 252-272 सीटें मिल सकती हैं। वहीं समाजवादी पार्टी को फिर विपक्ष में ही बैठना पड़ सकता है। सपा के खाते में में 111-131 सीटें जाती दिख रही हैं। बीएसपी और कांग्रेस की स्थिति सर्वे में काफी खराब है। मायावती की पार्टी को महज 8-16 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। कांग्रेस के खाते में सिर्फ 3-9 सीटें जाती दिख रही हैं।

जनमत सर्वे पर बैन की मांग
अपनी सहयोगी समाजवादी पार्टी ने यह राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के साथ चुनाव आयोग से जनमत सर्वेक्षणों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। उनका आरोप है कि इससे मतदाता प्रभावित हो रहे हैं। रालोद के राष्ट्रीय सचिव अनिल दुबे ने हाल ही में राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी से मुलाकात कर इस संबंध में ज्ञापन सौंपा है। इससे पहले, समाजवादी पार्टी ने भी चुनाव आयोग से संपर्क कर जनमत सर्वेक्षणों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें