DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चिंताजनक : 10 हजार की आबादी वाला गांव डूबने की कगार पर

गुजरात में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध में पानी के बढ़ते स्तर के कारण माध्य प्रदेश के 10 हजार की अबादी वाले निसरपुर गांव पर डूबने का खतरा मंडराने लगा है। मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी के पास के पेड़-पौधे और घर-मकान डूबने लगे हैं।

धार जिले में 10 हजार की आबादी वाले निसरपुर गांव में पानी तेजी से बढ़ रहा है जिसके कारण लोग पलायन करने को मजबूर हैं। अब तक सैकड़ों लोग गांव से पलायन कर चुके हैं।

मध्य प्रदेश सरकार के नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) के एक अधिकारी ने बताया कि नर्मदा तट से करीब चार किलोमीटर दूर स्थित निसरपुर में सरदार सरोवर बांध का बैकवॉटर रविवार को 133 मीटर का स्तर पार कर गया जो खतरे के निशान के मुकाबले करीब 6.5 मीटर ज्यादा है।

अगस्त की बारिश ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

मॉनसून की भारी बारिश के कारण सूबे में नर्मदा और इसकी सहायक नदियों पर बने बांधों से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। इससे निसरपुर में बैकवॉटर का स्तर बढ़ने की गति तेज हो गई है।

मंदिर-मस्जिद समेत बाजार डूबा : 
चश्मदीदों के मुताबिक निसरपुर में प्रमुख बाजार, मंदिर, मस्जिद, श्मशान आदि डूब चुके हैं। डूब के कारण अपना दोपहिया वाहन शो-रूम खाली कर चुके युवा कारोबारी यश पाटीदार ने भावुक लहजे में कहा, ‘जिन जगहों पर मैं अपने दोस्तों के साथ खेलकर बड़ा हुआ, वे लगातार डूब रही हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Madhya Pradesh Village is sinking Due To Narmada Sardar Sarovar Dam Water Level High