DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव: कांग्रेस को मध्यप्रदेश में बड़ा झटका, 5 सीटों पर बीजेपी जीती

madhya pradesh lok sabha election result 2019 live update chunav parinam seat wise ls elections resu

मध्यप्रदेश में महज छह महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव के परिणामों से उत्साह से भरी कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में देश भर में फैली'मोदी लहर'के चलते प्रदेश में बड़ा झटका लगा है। कुल 29 सीटों में से 6 पर घोषित परिणामों में से पांच पर भाजपा को और एक पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई है, वहीं 25 सीटों पर निणार्यक बढ़त के चलते भाजपा प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित मानी जा रही है।

राज्य की कुल 29 लोकसभा सीटों में से भाजपा को पांच सीटों पर जीत हासिल हो चुकी है। वहीं 25 सीटों पर पाटीर् के प्रत्याशी निणार्यक बढ़त बना चुके हैं, जहां उनकी जीत सुनिश्चित मानी जा रही है। एकमात्र छिंदवाड़ा संसदीय सीट कांग्रेस के खाते में आई है, जहां से मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ अपने नजदीकी भाजपा प्रत्याशी नथन शाह को हराने में सफल हो पाए हैं। हालांकि उनकी जीत का अंतर भी मात्र 37 हजार मतों का रहा है, जबकि इसी सीट से पिछले लोकसभा चुनाव में मुख्यमंत्री कमलनाथ स्वयं करीब एक लाख 15 हजार से भी ज्यादा मतों से जीते थे।

2014 लोकसभा चुनाव के बाद बदले सियासी हालात में मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम पर सबकी निगाहें हैं। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के परिणाम का इंतजार इसलिए भी है क्योंकि सूबे की भोपाल लोकसभा सीट से बीजेपी की प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के बीच कड़ी टक्कर है। 

मध्य प्रदेश की सबसे हॉट सीट भोपाल संसदीय क्षेत्र से भाजपा की उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को शुरुआती रुझान में बढ़त मिली है।  राज्य की सबसे हॉट सीट भोपाल में कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और भाजपा की साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बीच कड़ी टक्कर है। डाक मतपत्रों की गिनती के जरिए जो रुझान सामने आया है, उसके मुताबिक प्रज्ञा ठाकुर ने बढ़त बनाई है। राजधानी के पुरानी जेल में मतगणना जारी है। 

राज्य में भारी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच आज आठ बजते ही मतगणना शुरू हो गई। इस काम में जहंा 15 हजार कर्मचारी मतगणना के काम में लगे हैं, वहीं 9००० सुरक्षाकमीर् तैनात किए गए हैं। राज्य के 29 संसदीय क्षेत्रों के 51 जिला मुख्यालयों पर मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। कुल 311 मतगणना कक्ष बनाए गए हैं। डाक मतपत्रों की गिनती के बाद ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती हो रही है। 

मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं, जिसके लिए मतगणना हो रही है और शाम तक सभी सीटों के नतीजे आ जाएंगे। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की 29 में से 27 सीटों पर बीजेपी ने जीत का का परचम लहराया था। मगर इस बार सियासी समीकरण कुछ बदले हैं। सूबे में अभी कांग्रेस की सरकार है और 2014 में जब बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की थी, तब राज्य में बीजेपी की सरकार थी। मध्य प्रदेश में इस बार दिग्विजय सिंह, कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ, प्रज्ञा सिंह ठाकुर समेत कई दिग्गजों का सियासी करियर दांव पर लगा है और आज इन सबकी किस्मत का फैसला होगा। लोकसभा चुनाव के हर नतीजे का अपडेट यहां पढ़ें।

2014 के नतीजे:

2014 के लोकसभा चुनाव में राज्य में दस साल तक बीजेपी की सरकार होने के बाद भी 2014 लोकसभा चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर था। मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 27 सीटों पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस महज दो सीटें ही निकाल पाने में कामयाब हो पाई थी। मगर इस बार राज्य में कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है। यहां बीजेपी के सामने 27 सीटों को बचाने की सबसे बड़ी चुनौती होगी। 

2014 में वोट शेयर:

बीजेपी- 54.03 फीसदी
कांग्रेस- 34.89
बसपा- 3.79
अन्य- 5.43

एग्जिट पोल 2019 के नतीजे:

इंडिया टुडे-एक्सिस: भाजपा (26 से 28), (कांग्रेस 1 से 3), (अन्य को 0)
एबीपी-एसी नीलसन: भाजपा (24), कांग्रेस (5), अन्य 0
न्यूज24-चाणक्य: भाजपा 26 (+-2), कांग्रेस 2 (+-2), अन्य को 
सीएनएन आईबीएन-आईपीएसओएस: भाजपा 24 से 27, कांग्रेस 2 से 4, अन्य को 0
इंडिया टीवी- सीएनएक्स: भाजपा 24, कांग्रेस 5, अन्य को 0
टाइम्स नाउ-वीएमआर: भाजपा 24, कांग्रेस 5, अन्य 0

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Madhya Pradesh lok Sabha election result 2019 live update chunav parinam seat wise ls elections results live coverage