Madhya Pradesh Assembly elections Result 2018 Countdown starts some hours to release mandate - Madhya Pradesh assembly elections Result 2018: काउंटडाउन शुरू, जनादेश में कुछ वक्त शेष DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Madhya Pradesh assembly elections Result 2018: काउंटडाउन शुरू, जनादेश में कुछ वक्त शेष

राजस्थान चुनाव 2018: चुनावी मैदान में हैं कांग्रेस के 3 तो बीजेपी के एक सांसद

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस में सीधी लड़ाई है, जहां विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गणना मंगलवार को होगी। एग्जिट पोल्स की मानें तो राज्य में  दोनों ही दलों में कांटे की टक्कर है। देश का दिल कहे जाने वाले इस राज्य में नई विधानसभा के लिए 28 नवंबर को मतदान हुए थे, जिसमें करीब 75 प्रतिशत मत पड़े थे।

मध्यप्रदेश विधानसभा में 230 सीटें हैं और बहुमत पाने के लिए किसी भी दल को 116 का जादुई आंकड़ा छूना होगा। भाजपा ने सभी 230 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। जबकि, कांग्रेस ने 229 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे वहीं, एक सीट सहयोगी शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल को दिया गया था। कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं हो पाने की सूरत में बहुजन समाज पार्टी ने 227 और समाजवादी पार्टी ने 51 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। सपा ने गोंडवाना गंणतंत्र पार्टी के साथ तालमेल किया था। जबकि, आम आदमी पार्टी यहां 208 सीटों पर किस्मत आजमा रही है।

भाजपा मध्यप्रदेश में 2003 से ही सत्ता में है। भाजपा को उम्मीद है कि शिवराज सिंह चौहान  के नेतृत्व में इस बार भी वह सत्ता पर काबिज होने में सफल रहेगी। शिवराज 2005 से ही राज्य के मुख्यमंत्री हैं। चौहान की छवि लोगों में अच्छी होने के बावजूद इस बार भाजपा राज्य में एंटी इनकंबेंसी, बढ़ती बेरोजगारी और किसानों में असंतोष की चुनौती से जूझ रही है।

लंबे समय तक गढ़ रहे राज्य में वापसी के लिए कांग्रेस के पास इससे बेहतर मौका नहीं हो सकता। पिछले 15 साल को छोड़ दें तो आजादी के बाद से ज्यादातर समय यहां कांग्रेस का राज रहा। कांग्रेस को उम्मीद है कि वह भाजपा को लगातार चौथी बार सरकार नहीं बनाने देगी।

मध्यप्रदेश विधानसभा के चुनाव परिणाम कल, सत्ता के द्वार पर टिकी नजरें

राजस्थान चुनाव 2018: नतीजे कल, जानें इससे जुड़ी सभी अहम बातें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Madhya Pradesh Assembly elections Result 2018 Countdown starts some hours to release mandate