ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत के इस रेलवे स्टेशन पर हवा से पीने लायक पानी बनाएगी मशीन

भारत के इस रेलवे स्टेशन पर हवा से पीने लायक पानी बनाएगी मशीन

ओडिशा के पर्वतीय और आदिवासी बहुल इलाके में स्थित एक रेलवे स्टेशन पर पेजयल की समस्या दूर करने के लिए हवा से पानी तैयार किया जा रहा है। पूर्व तटीय रेलवे (ईसीआर) के एक अधिकारी ने बताया कि रेल नेटवर्क...

भारत के इस रेलवे स्टेशन पर हवा से पीने लायक पानी बनाएगी मशीन
एजेंसी,नई दिल्लीMon, 21 May 2018 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

ओडिशा के पर्वतीय और आदिवासी बहुल इलाके में स्थित एक रेलवे स्टेशन पर पेजयल की समस्या दूर करने के लिए हवा से पानी तैयार किया जा रहा है। पूर्व तटीय रेलवे (ईसीआर) के एक अधिकारी ने बताया कि रेल नेटवर्क में यह ऐसा पहला प्रयोग है।

SC ने गूगल, फेसबुक जैसी कंपनियों पर लगाया 1-1 लाख रुपये का जुर्माना, जानिए क्या है मामला

अधिकारी ने बताया कि राज्य की राजधानी भुवनेश्वर से 460 किमी दूर राउली के दुर्गम इलाके में स्थित स्टेशन के अधिकारियों को पेयजल की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने में मुश्किल पेश आ रही है। स्टेशन में एक ट्यूबवेल लगाने की कोशिशों का कोई नतीजा नहीं निकला। गौरतलब है कि इस साल मार्च में एक मुआयने के दौरान ईसीआर के महाप्रबंधक उमेश सिंह ने स्टेशन को सुझाव दिया था कि पेयजल के लिए वायुमंडलीय नमी जमा कर उससे पानी निकालने वाली एक मशीन का इस्तेमाल करने की कोशिश की जाए।

ईसीआर के मुख्य जन संपर्क अधिकारी जेपी मिश्रा ने एजेंसी को बताया कि यह मशीन वायुमंडल से हवा प्राप्त करती है और इस हवा को एक 'कंडेंसर' से गुजारता है ताकि उष्मा के चलते वाष्प पानी में तब्दील हो जाएं। ओडिशा के रायगढ़ जिले में कोरापुट-रायगढ़ सिंगल लाइन पर स्थित स्टेशन पर 25 अप्रैल को यह मशीन लगाई गई। यहां तीन ट्रेनें रोज रूकती है।

यह मशीन 50 फीसदी की कम आर्द्रता पर भी और 32 से 35 डिग्री सेल्सियस तापमान पर काम करती है। यह एक दिन में 120 लीटर पानी बना सकती है। मिश्रा ने बताया कि अब स्टेशन पर पर्याप्त पेयजल है। ईसीआर को इस मशीन पर दो लाख रूपये की लागत आई है और यह रेलवे में ऐसी प्रथम परियोजना है।

AWW...जब प्लेन के अंदर युवक ने पूछा 'मुझसे शादी करोगी'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें