ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशकौन हैं लुलु मॉल के मालिक यूसुफ, जिन्होंने यूएई में खूब कमाया पैसा और 22 देशों में फैलाया कारोबार

कौन हैं लुलु मॉल के मालिक यूसुफ, जिन्होंने यूएई में खूब कमाया पैसा और 22 देशों में फैलाया कारोबार

केरल के त्रिसूर जिले में पैदा हुए लुलु ग्रुप के चैयरमैन यूसुफ अली ने यूएई में जमकर पैसा कमाया और कारोबार इतना फैला कि आज 22 देशों में उनका निवेश है। भारत में अब तक वह 4 बड़े मॉल तैयार कर चुके हैं।

कौन हैं लुलु मॉल के मालिक यूसुफ, जिन्होंने यूएई में खूब कमाया पैसा और 22 देशों में फैलाया कारोबार
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 14 Jul 2022 05:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बीते रविवार को लखनऊ में यूपी के सबसे बड़े मॉल कहे जा रहे लुलु शॉपिंग कॉम्पलेक्स का उद्घाटन हुआ था। इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई दिग्गज हस्तियां मौजूद थीं। हालांकि अब चर्चा मॉल से ज्यादा उसके मालिक और लुलु ग्रुप का फाउंडर यूसुफ अली की हो रही है। केरल के त्रिसूर जिले में पैदा हुए एम.ए यूसुफ अली ने यूएई में जमकर पैसा कमाया और कारोबार इतना फैला कि आज 22 देशों में उनका निवेश है। भारत की बात करें तो उन्होंने कोच्चि, तिरुअनंतपुर, बेंगलुरु के बाद अब लखनऊ में यह मॉल बनाया है। लुलु नाम से उनकी सुपरमार्केट चेन काफी लोकप्रिय है।

युसूफ अली ने 1973 में देश छोड़कर दुबई जाने का फैसला लिया था और EMKE ग्रुप ऑफ कंपनीज में काम करना शुरू किया था। इसके बाद उन्होंने 2000 में लुलु हाइपरमार्केट की स्थापना की थी और अब मध्य पूर्व के देशों, अमेरिका, यूरोप समेत कुल 22 देशों में उनका कारोबार है। अब तक उनके कुल 235 रिटेल स्टोर हैं। उनके ग्रुप की वेबसाइट के मुताबिक कंपनी में कुल 57,000 लोग काम करते हैं। खासतौर पर यूएई, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, सऊदी अरब, मिस्र, इंडोनेशिया, थाईलैंड, वियतनाम, मलयेशिया, फिलीपींस, चीन, श्रीलंका, केन्या, यूगांडा, तुर्की, स्पेन और द. अफ्रीका शामिल हैं। 

8 अरब डॉलर है कंपनी का सालाना टर्नओवर

कंपनी का कहना है कि उसका साला 8 अरब डॉलर सालाना का टर्नओवर है। यह ग्रुप रिटेल स्टोर, सुपरमार्केट्स, डिपार्टमेंटल स्टोर्स, शॉपिंग मॉल और हाइपरमार्केट सेगमेंट में काम करती है। कंपनी की मीट प्रोडक्ट्स के उत्पादन, सिल्क एक्सपोर्ट, गारमेंट्स कॉफी, चावल, दाल. फल, सब्जी, फुटवियर समेत कई तरह के कारोबार करती है। कंपनी का कहना है कि उसके 18 हाइपरमार्केट्स और 7 शॉपिंग मॉल्स पर काम चल रहा है। 

दुनिया के टॉप 600 अमीरों में शामिल, इतनी है संपत्ति

यदि यूसुफ अली की कुल संपत्ति की बात करें तो उनके पास 4.7 अरब डॉलर की दौलत है। ग्लोबल फोर्ब्स की रिच लिस्ट में उन्हें 589वें नंबर पर रखा गया है। यूसुफ अली अपनी गाड़ियों के कलेक्शन के लिए काफ़ी प्रसिद्ध हैं। भारत के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल के मालिक मिडिल ईस्ट के सबसे अमीर कारोबारियों में से एक हैं। इतना ही नहीं यूसुफ़ भारत के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल के मालिक भी हैं। जो पूरे 6.2 लाख एकड़ में फैला हुआ है। 

epaper