DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

LokSabha Elections 2019: BJP के 297 घोषित उम्मीदवारों में 42 सांसदों के कटे टिकट, दूसरे दलों से आए नेताओं पर दांव

                                                                                                                                                                                   reuters file photo

लोकसभा चुनावों (LokSabha Elections 2019) में बड़ी जीत सुनिश्चित करने के लिए बीजेपी नेतृत्व जहां पश्चिम बंगाल व ओडिशा जैसे राज्यों में दूसरे दलों के नेताओं को अपने साथ लाकर मजबूत लड़ाई की तैयारी कर रहा है, वहीं उत्तर प्रदेश व बिहार में सामाजिक समीकरणों को वरीयता देते हुए उम्मीदवार तय किए जा रहे हैं। पार्टी छह सूचियों में 297 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। 

बीजेपी ने 24 घंटे में चार सूचियों में बिहार, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, असम, तेलंगाना, केरल, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड, गुजरात, हिमाचल प्रदेश व कर्नाटक के लिए 112 उम्मीदवारों की घोषणा की है। इन सूचियों में बीजेपी ने 19 सांसदों के टिकट काटे हैं, जबकि 49 भर भरोसा जताया है। 

ये भी पढ़ें: BJP ने अटल बिहारी के भांजे सहित 5 सांसदों के टिकट काटे, नरेंद्र तोमर की सीट बदली

बीजेपी नेतृत्व ने अभी तक जिन 297 उम्मीदवारों की घोषणा की है उनमें कर्नाटक की मांड्या सीट पर निर्दलीय सुमन लता को समर्थन देना शामिल है। पार्टी ने अभी तक 165 मौजूदा सांसदों के भविष्य का फैसला करते हुए 123 सांसदों को फिर से टिकट दिया है, जबकि 42 सांसदों के टिकट काटे हैं। 

करिया मुंडा की जगह अर्जुन मुंडा 

75 साल से ज्यादा का फार्मूला चलाते हुए पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष करिया मु्ंडा व हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार को टिकट नहीं मिला है। शांता कुमार ने खुद ही चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। करिया मुंडा की जगह झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को खूंटी से उम्मीदवार बनाया गया है। 

ये भी पढ़ें: बिहार: NDA में एक तिहाई नए चेहरे, सबसे अधिक आठ नए को जदयू ने दिया मौका

वाजपेयी के भांजे का टिकट कटा 

मध्य प्रदेश में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को ग्वालियर के बजाए मुरैना से टिकट दिया गया है। मुरैना के सांसद पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के भांजे अनूप मिश्रा का टिकट काटा गया है। मिश्रा पिछले दिनों विधानसभा चुनाव हार गए थे। 

सुषमा पर फैसला बाकी

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को चुनाव समिति में एक बार फिर लोकसभा चुनाव लड़ने से मना किया है। पार्टी ने इनसे फिर से विचार करने का अनुरोध किया है। उनकी सीट को अभी पेंडिग रखा गया है। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की इंदौर सीट अभी भी पेंडिंग है। वह भी 75 प्लस के फार्मूले में हैं। 

अनुराग ठाकुर को फिर टिकट

चार सूचियों में पार्टी ने मध्य प्रदेश में पांच सांसदों के टिकट काटे हैं, जबकि दस सांसदों को फिर से टिकट दिया है। गोवा में दोनों सांसदों को फिर से टिकट दिया है। गुजरात में 14 सांसदों को टिकट दिए गए हैं और एक सांसद का टिकट काटा गया है। हिमाचल प्रदेश में दो सांसदों के टिकट काटे हैं, जबकि अनुराग ठाकुर समेत दो को फिर से टिकट मिले हैं। आंध्र प्रदेश में एक और सांसद का टिकट काटा गया है। 

दूसरे दलों से आए नेताओं पर दांव

इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की नई उम्मीदें पश्चिम बंगाल व ओडिशा से हैं। चूंकि इन राज्यों में पार्टी के पास बड़े नेता न होने से वह दूसरे दलों से आए नेताओं को चुनाव मैदान में उतार रही है। पश्चिम बंगाल में पार्टी ने छह सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, कांग्रेस व माकपा से आए नेताओं को टिकट दिया है। इनमें सौमित्र खान, अनुपम हाजरा, खगेन मुरमू, नीतीश प्रमाणिक, अर्जुन सिंह और पूर्व आइपीएस भारती घोष प्रमुख हैं। ओडिशा में भी बीजेपी ने बीजद से आए बैजयंत पांडा, बलभद्र मांझी के साथ पूर्व आईएएस अपराजिता सारंगी को मैदान में उतारा है। बीजेपी में शनिवार को बीजद की कंधमाल की मौजूदा सांसद प्रत्यूषा राजेश्वरी शामिल हो गई हैं। उनको भी इस सीट से टिकट मिलना तय माना जा रहा है। हालांकि कांग्रेस से आए टाम वडक्कन को अभी तक टिकट नहीं दिया गया है। ओडिशा की पुरी सीट से बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा को टिकट दिया गया है। 

उत्तर प्रदेश में पहले चरण से सभी प्रत्याशी घोषित 

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सभी प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं।

चुनाव में हराया, टिकट में मिली मात 

बीजेपी ने महाराष्ट्र के लिए छह और उम्मीदवारों के नाम तय किए हैं। इनमें से चार सांसदों के टिकट काटे गए हैं। इनमें डिंडोरी के सांसद हरिश्चंद्र चव्हाण की जगह एनसीपी से आई भारती पवार (पिछली बार चव्हाण से हारी थी) को टिकट मिला है। पुणे सीट पर भी बदलाव किया गया है जहां मौजूदा सांसद अनिल शिरोले की जगह गिरीश बापत को उम्मीदवार बनाया गया है। सोलापुर में बीजेपी ने मौजूदा सांसद शरद बंसोड के स्थान पर जयसिद्धेश्वर स्वामी को टिकट दिया है। जलगांव से सांसद एटी नाना पाटिल का भी टिकट काट दिया गया है। पार्टी ने स्मिता उदय वाघ को टिकट दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:LokSabha Elections 2019: bjp cut 42 mp s name till now in 297 declared candidates