ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशLoksabha Election Survey: यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर सर्वे में आए चौंकाने वाले नतीजे, बीजेपी-सपा को कितनी सीटें?

Loksabha Election Survey: यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर सर्वे में आए चौंकाने वाले नतीजे, बीजेपी-सपा को कितनी सीटें?

UP Loksabha Election 2024 Survey: वोट फीसदी की बात करें तो बीजेपी गठबंधन को 63 फीसदी, सपा गठबंधन को 19 फीसदी, बसपा को 11 फीसदी और कांग्रेस को चार फीसदी वोट मिल सकता है।

Loksabha Election Survey: यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर सर्वे में आए चौंकाने वाले नतीजे, बीजेपी-सपा को कितनी सीटें?
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 Mar 2023 08:13 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Loksabha Election Survey 2024, BJP, SP, BSP Seats: लोकसभा चुनाव में अब सिर्फ एक साल का ही समय बचा हुआ है। बीजेपी, कांग्रेस जैसे राष्ट्रीय दलों के अलावा सपा, टीएमसी जैसे क्षेत्रीय दल भी पूरी तैयारी में जुट गए हैं। ज्यादातर की नजरें यूपी पर हैं। दरअसल, 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में 2014 के बाद से ही तमाम चुनावों में भाजपा गठबंधन को अन्य दलों के मुकाबले भारी बढ़त मिलती रही है। लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सीधा मुकाबला बीजेपी गठबंधन, सपा, बसपा के बीच है। अब लोकसभा चुनाव से संबंधित एक सर्वे सामने आया है, जिसमें यूपी को लेकर चौंकाने वाले नतीजे सामने आए।

एबीपी न्यूज और Matrize ने मिलकर लोकसभा चुनाव को लेकर सर्वे किया। इसमें यूपी की सभी 403 विधानसभा सीटों में 80 हजार से ज्यादा वोटरों की राय ली गई। सर्वे में सामने आया कि 80 सीटों में बीजेपी गठबंधन को 67-73 सीटों पर जीत मिल सकती है, जबकि सपा गठबंधन को तीन से छह, बसपा को शून्य से चार और कांग्रेस को एक से दो सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। वोट फीसदी की बात करें तो बीजेपी गठबंधन को 63 फीसदी, सपा गठबंधन को 19 फीसदी, बसपा को 11 फीसदी और कांग्रेस को चार फीसदी वोट मिल सकता है। अन्य के खाते में तीन फीसदी वोट जाने की संभावना है। 

चौंकाने वाला क्यों कहा जा रहा सर्वे?
यूपी में साल 2014 के बाद से ही बीजेपी का ग्राफ बढ़ता रहा है। दो लोकसभा चुनावों और दो विधानसभा चुनावों में पार्टी को बड़ी जीत मिली है। पिछले 2022 विधानसभा चुनाव में भले ही भाजपा को बहुमत हासिल हुआ हो, लेकिन वोटिंग से पहले सपा ने कड़ी टक्कर दी थी। इसी वजह से सपा की सीटों में भी इजाफा देखा गया था। इसके अलावा, कई लोग मान रहे थे कि पिछले नौ सालों से सत्ता में होने के चलते बीजेपी के खिलाफ एंटी इनकमबेंसी भी हो सकती है, लेकिन चुनावी सर्वे में इससे उलट बात सामने आई है। बीजेपी का वोट फीसदी 63 तक पहुंचता दिख रहा है।   

2019 लोकसभा चुनाव में यूपी में कितनी मिली थीं सीटें?
पिछले लोकसभा चुनाव में यूपी में भाजपा गठबंधन को 64 सीटों पर जीत मिली थी। दस सीटों पर बसपा ने जीत हासिल की थी, जबकि सपा और आरएलडी गठबंधन को पांच सीटों से संतोष करना पड़ा था। इसके अलावा, कांग्रेस को रायबरेली सीट पर जीत हासिल हो सकी थी। उस समय बीजेपी को 43.8 फीसदी वोट मिले थे, सपा को 36.7 फीसदी, बसपा को 12.9 फीसदी और कांग्रेस को 2.3 फीसदी वोट हासिल हुए थे। वहीं, भाजपा को अकेले दमपर लगातार दूसरी बार बहुमत मिला था। देशभर में भाजपा को 303 सीटों पर जीत मिली थी। वोट फीसदी 37.36 फीसदी था। एनडीए गठबंधन को 353 सीटें हासिल हुई थीं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें