ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशअरुणाचल प्रदेश में भाजपा, सिक्किम में SKM की सुनामी; सत्ता में लौटीं दोनों पार्टियां

अरुणाचल प्रदेश में भाजपा, सिक्किम में SKM की सुनामी; सत्ता में लौटीं दोनों पार्टियां

भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा में 46 सीटें जीतकर तीसरी बार सत्ता में वापसी की है। पड़ोसी राज्य सिक्किम में भी जनता ने SKM को 32 सीटों की विधानसभा में 31 सीटें देकर जनादेश दिया।

अरुणाचल प्रदेश में भाजपा, सिक्किम में SKM की सुनामी; सत्ता में लौटीं दोनों पार्टियां
Upendraभाषा,ईटानगर,गंगटोकSun, 02 Jun 2024 08:39 PM
ऐप पर पढ़ें

Arunachal and Sikkim Election Result: भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा में 46 सीटें जीतकर तीसरी बार सत्ता में वापसी की है। पड़ोसी राज्य सिक्किम में भी जनता ने सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को  32 सीटों की विधानसभा में 31 सीटें देकर जनादेश दे दिया है। चुनाव आयोग के अनुसार अरुणाचल प्रदेश की 60 में से 50 विधानसभा सीटों और सिक्किम की 32 सीटों के लिए 19 अप्रैल को लोकसभा चुनावों के साथ मतदान हुआ था। अरुणाचल प्रदेश की 10 सीटें भारतीय जनता पार्टी ने पहले ही निर्विरोध जीत ली थी। इन दस उम्मीदवारों में प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी शामिल थे। अरुणाचल प्रदेश में एनपीपी को पांच सीटें मिलीं, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल ने दो और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की। कांग्रेस ने एक सीट जीती और तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं।

 
सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने विधानसभा से विपक्ष का लगभग सफाया ही कर दिया। मुख्य विपक्षी पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट महज एक सीट पर जीत पाया है। पूर्व पीएम चामलिंग दोनों सीटों पर चुनाव हार गए। भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया भी चुनाव हार गए। प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट करते हुए मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग को बधाई दी।


अरुणाचल प्रदेश के ऊपर पोस्ट करते हुए पीएम ने लिखा “धन्यवाद अरुणाचल प्रदेश! इस अद्भुत राज्य की जनता ने विकास की राजनीति को स्पष्ट जनादेश दिया है। अरुणाचल में भाजपा पर एक बार फिर अपना विश्वास जताने के लिए उन्हें मेरा आभार। हमारी पार्टी राज्य के विकास के लिए और भी अधिक उमंग के साथ काम करेगी। मैं चुनाव अभियान में अरुणाचल के असाधारण भाजपा कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की सराहना करना चाहूंगा। जिस तरह वे पूरे राज्य में गए और लोगों से जुड़े, वह सराहनीय है।”

Advertisement