Loksabha Election 2019 West Bengals Uluberia voted most - Loksabha Election 2019: पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया में सबसे ज्यादा बरसे वोट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Loksabha Election 2019: पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया में सबसे ज्यादा बरसे वोट

देश में सबसे ज्यादा मतदान में पांचवें चरण में पश्चिम बंगाल के मतदाता सबसे आगे रहे। इस चरण में पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा सीट पर 77 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया। इसके बगान विधानसभा वाले इलाके में तो 80 फीसदी से ज्यादा वोट पड़े हैं। 

उलुबेरिया कोलकाता शहर का उपनगरीय इलाका है। इस लोकसभा के ज्यादातर क्षेत्र हावड़ा जिले के अंतर्गत आते हैं। इस बार तृणमूल कांग्रेस ने मौजूदा सांसद सजदा अहमद को, भाजपा ने जॉय बनर्जी को, माकपा ने मकसूदा खातून को, कांग्रेस ने शोमा रानीश्री रॉय को यहां से उतारा है। उलुबेरिया से भाजपा उम्मीदवार जॉय बनर्जी बांग्ला सिनेमा के लोकप्रिय अभिनेता हैं। 2018 के उपचुनाव में यहां भाजपा दूसरे नंबर पर रही थी। हालांकि इस बार यहां पर त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना जताई जा रही है। पांचवे चरण में पश्चिम बंगाल के बनगांव, हुगली और आरामबाग लोकसभा क्षेत्रों में भी बंपर मतदान हुआ है। 

2014 में भी बंपर मतदान

उलुबेरिया में 2014 में भी 79.73 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। तब 61 फीसदी मतों के साथ तृणमूल कांग्रेस के सुल्तान अहमद ने जीत दर्ज की थी। सांसद रहते 2017 में सुल्तान अहमद के निधन के बाद 2018 में हुए उपचुनाव में उनकी पत्नी सजदा अहमद ने टीएमसी के टिकट पर 4.74 लाख मतों से जीत दर्ज की थी। 

मध्य प्रदेश में बैतूल सबसे आगे

पांचवे चरण में मध्य प्रदेश की बेतूल 75 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है, जो इस बार राज्य में हो रहे आठ लोकसभा क्षेत्रों में हुए मतदान में सर्वाधिक है। इस बार बैतूल से भारतीय जनता पार्टी ने शिक्षक दुर्गादास उइके को तो कांग्रेस पार्टी ने पेशे से वकील रामू टेकम को मैदान में उतारा है। यहां से बहुजन समाज पार्टी ने अशोख भालवी, बहुजन मुक्ति पार्टी ने पुष्पा मर्सकोले, अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी ने पुष्पा शैलेंद्र पेनदम और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने बिसराम उइके को मैदान में उतारा है। बैतूल लोकसभा को भाजपा का मजबूत किला माना जाता है। इस सीट से भाजपा लगातार सात बार से जीत रही है। साल 2014 के चुनाव मे इस सीट से भाजपा की ज्योति धुर्वे ने जीत दर्ज की थी। 

अनंतनाग में सबसे कम मतदान 

सबसे कम मतदान की बात करें तो जम्मू कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर इस बार महज 2.38 फीसदी मतदान हुआ है। इसके पुलवामा विधानसभा वाले इलाके में एक फीसदी से भी कम महज 0.77 फीसदी वोट पड़े हैं। हालांकि लद्दाख लोकसभा सीट पर मतदाताओं ने उत्साह दिखाया है। वहां 60 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ हुआ है। 

यूपी में लखनऊ में सबसे कम मतदान

पांचवे चरण में उत्तर प्रदेश में 14 लोकसभा क्षेत्रों के लिए वोट डाले गए, इसमें सबसे कम मतदान लखनऊ में दर्ज किया गया है। अमेठी में 50.48 फीसदी मतदान हुआ है।

सभी को जय श्री राम बोलने के लिए बाध्य करने की कोशिश कर रही BJP: ममता

राहुल बोले- '56 इंच बॉक्सर' ने अपने गुरू LK आडवाणी के मुंह पर मारा पंच

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Loksabha Election 2019 West Bengals Uluberia voted most