DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Loksabha Election 3rd Phase: सबसे बड़े चरण में सबसे कम 66% मतदान

                                   2019

लोकसभा चुनाव के तीसरे और सबसे बड़े चरण का मतदान मंगलवार को पूरा हो गया। इसके साथ ही लोकसभा की 543 सीटों में से 302 यानी आधी से ज्यादा सीटों पर र्वोंटग खत्म हो गई है। चुनाव आयोग के मुताबिक इस चरण में करीब 66 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि पिछले दो चरण के मुकाबले यह संख्या कुछ कम रही।

धुबड़ी में सबसे ज्यादा मतदान

उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने बताया कि मतदान के ये अंतिम आंकड़े नहीं हैं और इसमें बदलाव हो सकता है। असम के धुबड़ी में सबसे ज्यादा जबकि जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सबसे कम मतदान हुआ। सिन्हा ने बताया, मतदान सामान्य रूप से शांतिपूर्ण रहा। केरल में 11 मतदाताओं की बीमारी से मौत होने की सूचना मिली है।  

बंगाल में हिंसा

पश्चिम बंगाल र्में ंहसा की खबरें आईं। मुर्शिदाबाद में मतदान केंद्र के बाहर एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई। उसके कांग्रेस कार्यकर्ता होने का दावा किया जा रहा है। वहीं, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्रीय सुरक्षाबलों पर भाजपा के लिए काम करने का आरोप लगाया।

यहां एक भी वोट नहीं पड़ा

जम्मू-कश्मीर में पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के गढ़ अनंतनाग में 65 में से 40 मतदान केंद्र बिजबेहरा इलाके में थे, जहां एक भी वोट नहीं पड़ा। 

यूपी में ईवीएम की शिकायत

यूपी के कई इलाकों में ईवीएम में गड़बड़ी की सूचना मिली। राज्य के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक मानेक ने कहा कि कुछ हिस्सों में ईवीएम में खराबी आई थी जिसे तत्काल बदल दिया गया। इस पर विस्तृत रिपोर्ट जारी की जाएगी। इस चरण के बाद गुजरात, कर्नाटक, केरल, गोवा, असम, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में चुनाव कार्यक्रम पूरा हो गया है।
 किस्मत ईवीएम में कैद 

विपक्ष बोला, ईवीएम गड़बड़, भाजपा को वोट जा रहा 

 

मतदान के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी पर  कांग्रेस, तेदेपा, तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, माकपा, भाकपा और द्रमुक ने चिंता जाहिर की। 
विपक्षी दलों के नेताओं ने मुंबई में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन किया। इसमें एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि लोगों की भावना यही है कि मोदी नीत सरकार को बदल दिया जाए लेकिन चिंता का एकमात्र विषय ईवीएम से छेड़छाड़’ है। वहीं, कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि 50 प्रतिशत वीवीपैट मशीनों की पर्चियों की गणना की मांग कुतर्की नहीं है। तेदेपा नेता एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा, ‘ईवीएम में प्रोग्रामिंग की गड़बड़ियां हो सकती हैं।’ ‘आप’ नेता संयज सिंह ने चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर सवाल उठाया। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी सुबह मतदान के बाद ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका जताई। उन्होंने चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की।

इसलिए अहम  

  • जिन 117 सीटों पर वोट पड़े उनमें से 66 सीटें एनडीए के पास थीं जबकि यूपीए ने 27 सीटें जीतीं थीं
  • यूपी की 10 सीटों में ज्यादातर पर मुलायम सिंह यादव के परिवार के लोग किस्मत आजमा रहे हैं
  • इस चरण में गुजरात की सभी 26 सीटों पर मतदान हुआ, भाजपा ने यहां सभी सीटें जीतीं थी, पार्टी के सामने इस बार वापसी की चुनौती है
  • वामपंथियों और कांग्रेस के गढ़ केरल और तृणमूल कांग्रेस के गढ़ पश्चिम बंगाल में भी इस बार दिलचस्प मुकाबला दिख रहा है
  • कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार के लिए भी यह चरण अग्निपरीक्षा से कम नहीं है
  • जयाप्रदा, वरुण गांधी, आजम खां समेत कई बड़े सियासी चेहरों पर भी जनता ने फैसला सुना दिया है

वीआईपी सीटों में वायनाड आगे

गांधीनगर में 64.95% वोट पड़े। अमित शाह यहां से पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे

केरल के वायनाड में 73.29% मतदान हुआ।

राहुल गांधी यहां से चुनाव मैदान में हैं।

मैनपुरी में 57.78% वोट पड़े

यहां से मुलायम सिंह गठबंधन के संयुक्त प्रत्याशी हैं।

परिवार के 27 सदस्यों ने एक साथ वोट डाला  

पुणे के रास्ता पेठ इलाके के भोंसले परिवार ने इस बार भी परंपरा को बरकरार रखा। इस परिवार के 27 सदस्यों ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव में एक साथ मतदान किया। सुबह परिवार के सभी सदस्य समूह बनाकर मतदान केंद्र पहुंचे। पूर्व में पार्षद रहे 60 वर्षीय जर्य ंसह भोंसले ने कहा, ‘हम छह भाई हैं और हमारा संयुक्त परिवार है। 

कश्मीरी पंडितों ने मतदान किया

अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए मंगलवार को हुए चुनाव के दौरान कश्मीरी पंडितों ने भी वोट डाले। उधमपुर में कुल 137 कश्मीरी पंडित मतदाता के रूप में पंजीकृत हैं। मतदान के बाद एक कश्मीरी पंडित ने उम्मीद जताई कि कश्मीर घाटी में उनके समुदाय की सुरक्षित वापसी की पुरानी मांग केंद्र सरकार पूरी करेगी।   

छत्तीसगढ़ में मतदान के दौरान महिला की मौत  

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में मंगलवार को मतदान के दौरान एक महिला मतदाता की मौत हो गई। जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने घटना की पुष्टि की है। वर्मा ने बताया कि जनजातीय समुदाय की अंजेला टोप्पो (46) सुबह वोट डालने के लिए जिला मुख्यालय के पुलिस लाइन स्थित मतदान केंद्र में पहुंचीं थीं। इस दौरान वह अचानक बेहोश होकर गिर पड़ीं। महिला को तत्काल जिला चिकित्सालय ले जाया गया, जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। परिजनों के अनुसार, वह बीमार थीं। 

प्रधानमंत्री से अक्षय ने पूछा- मां के साथ रहने का मन नहीं करता?

BJP की 26वीं लिस्ट, गुरदासपुर से सनी देओल, चंडीगढ़ से किरण खेर पर दांव

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Loksabha Election 2019 third phase Lowest voting 66 percent in biggest phase