DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2014 में जिन छह राज्यों में भाजपा ने किया था क्लीन स्वीप, जानें उन राज्यों का ताजा हाल

भाजपा ने जिन राज्यों में पिछले चुनावों में क्लीन स्वीप किया था, उसमें गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं।

bihar election result 2019 live update

2014 लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2014) की तरह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 2019 के लोकसभा चुनाव में भी कुछ राज्यों में इतिहास दोहराना चाहती है। 2014 के चुनाव में भाजपा ने छह राज्यों में विपक्षी दलों का क्लीनस्वीप कर दिया था। इस बार भी भाजपा इन राज्यों की सभी सीटों पर जीत का दावा कर रही है लेकिन कांग्रेस उनके जीत का रथ रोकने की पूरी कोशिश कर रही है। भाजपा ने जिन राज्यों में पिछले चुनावों में क्लीन स्वीप किया था, उसमें गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं। एक नजर डालते हैं सुबह 11 बजे तक इन राज्यों में क्या कहते हैं रुझान।

भाजपा ने गुजरात की सभी 26 सीटों पर कब्जा किया था। दिल्ली की सभी सातों सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, राजस्थान की सभी 25 सीटें, गोवा की दोनों सीटें, हिमाचल प्रदेश की चारों सीटें, उत्तराखंड की पांचों सीटों पर जीत हासिल की थी।

क्या ममता का किला भेद पाएगी बीजेपी? थोड़ी देर में आएगा बंगाल का रुझान

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को किया अलर्ट, कहा- वोटों की गिनती के दौरान भड़क सकती है हिंसा

1- दिल्लीः दोपहर 3 बजे तक का रुझानः भाजपा सातों सीटों पर आगे (निर्वाचन आयोग के मुताबिक)

दिल्ली में लोकसभा चुनाव इस बार काफी रोचक रहा। पिछली बार दिल्ली की सातों सीटें जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी ने इस बार अपने दो उम्मीदवार बदले और इस चुनाव में गौतम गंभीर को उतार कर सबको चौंका दिया। मगर भाजपा के लिए दिल्ली में चुनाव इतना आसान भी नहीं रहा। कारण कि इस बार कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने कड़ी टक्कर दी। यही वजह है कि इस बार दिल्ली में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला। पूर्वी दिल्ली से जहां भाजपा ने गौतम गंभीर को उतारकर सबको हैरान कर दिया, वहीं आम आदमी पार्टी ने आतिशी को उतारकर कड़ी टक्कर पेश की। वैसे तो इस बार दिल्ली की सभी सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला देखा जा रहा है, मगर अब 23 मई को ही तस्वीर स्पष्ट हो पाएगी कि आखिर दिल्ली में भाजपा सभी सीटें जीत पाती है या नहीं। दिल्ली की सभी सातों सीटों के एग्जिट पोल में रिपब्लिक सी वोटर ने भाजपा को सात, कांग्रेस को 0, आप को 0 सीट दी है। टाइम्स नाउ-वीएमआर ने भाजपा को 6, कांग्रेस को 0-1, आप को 0 सीट दी है। इंडिया टुडे-एक्सिस ने भाजपा को 6-7, कांग्रेस को 0-1, आप को 0 सीट दी है। सीएनएन न्यूज 18-आईपीएसओएस ने भाजपा को 6-7, कांग्रेस को 0-1, आप को 0 सीट दी है। वहीं, एबीपी नील्सन ने भाजपा को पांच, कांग्रेस और आप को एक एक सीट दी है। न्यूज 24 चाणक्य ने भाजपा को सातों सीटें दी हैं।

2- हिमाचल प्रदेशः दोपहर 3 बजे तक का रुझानः भाजपा चारों सीटों पर आगे (निर्वाचन आयोग के मुताबिक)

2009 लोकसभा चुनाव से ही भाजपा की हिमाचल प्रदेश में लगातार शक्ति बढ़ रही है। लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा ने हिमाचल प्रदेश की चारों सीटों पर जीत का परचम लहराया था। वहीं साल 2009 में भाजपा ने तीन सीटें अपने नाम की थी। भाजपा ने पिछले चुनाव में चारों सीटें तब जीती थीं, जब राज्य में कांग्रेस की सरकार थी। मगर 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा राज्य की सत्ता में आ गई। इसलिए एक बार फिर से 2019 में भाजपा 2014 के परिणाम को दोहराने की उम्मीद कर रही है। हिमाचल प्रदेश की चारों सीटों के एग्जिट पोल की मानें तो टाइम्स नाउ-वीएमआर ने भाजपा को तीन, कांग्रेस को एक सीट दी है। वहीं, एबीपी न्यूज, आजतक, न्यूज 24 ने सभी चारों सीटें भाजपा को दी हैं।

3- गुजरातः दोपहर 3 बजे तक का रुझानः भाजपा 26 सीटों पर आगे (निर्वाचन आयोग के मुताबिक)

लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा ने जिन 6 राज्यों में पूर्ण रूप से विजयी पताका लहराया था, उसमें सबसे बड़ा राज्य गुजरात ही था। गुजरात की सभी 26 सीटें भाजपा ने जीत ली थी। जबकि 2009 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 15 सीटें जीती थीं। 2014 के बाद हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा भले ही सरकार बचा पाने में कामयाब हुई हो, मगर वहां कांग्रेस ने भी अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है। इसलिए गुजरात में भारतीय जनता पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती इतिहास दोहराने की ही होगी। गुजरात में इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल ने भाजपा को 25-26 सीटों का अनुमान जताया है। कांग्रेस को 0-1 सीटें दी हैं। वहीं, न्यूज 24 चाणक्य ने भाजपा को 24-26 सीटें दी हैं, कांग्रेस को 0-2 सीटें दी हैं।

4- उत्तराखंडः दोपहर 3 बजे तक का रुझानः भाजपा पांचों सीटों पर आगे (निर्वाचन आयोग के मुताबिक)

लोकसभा चुनाव 2014 में उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। इस बार भी भाजपा उसी इतिहास दोहराने की कोशिश में लगी है। राज्य में भाजपा सरकार होने का भाजपा को फायदा मिल सकता है, मगर देखना होगा कि लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों में भाजपा के पाले में कितनी सीटें जाती हैं। सीएनएन आईबीएन-आईपीएसओएस ने भाजपा को 4 से 5, कांग्रेस 0 से 1, अन्य को 0 सीट दी है। एबीपी-एसी नीलसन ने भाजपा 4, कांग्रेस 1, अन्य को 0 दी है। न्यूज24- चाणक्य ने भाजपा 5, कांग्रेस 0, अन्य को 0 सीट दी है। इंडिया टुडे-एक्सिस ने भाजपा 5, कांग्रेस 0, अन्य को 0 दी है। इंडिया टीवी सीएनएक्स ने भाजपा 4, कांग्रेस 1, अन्य को 0 सीट दी है। टाइम्स नाउ-वीएमआर ने भाजपा 4, कांग्रेस 1, अन्य 0 सीट दी है।

5- गोवाः  दोपहर 3 बजे तक का रुझानः भाजपा एक और कांग्रेस एक सीट पर आगे (निर्वाचन आयोग के मुताबिक)

गोवा में लोकसभा की दो सीटें हैं और लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा ने दोनों सीटों पर अपनी जीत दर्ज की थी। मगर इस बार गोवा में भाजपा के सबसे बड़े नेता और गोवा के मुख्यमंत्री रह चुके मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद वहां भाजपा की स्थिति कमजोर हुई है। इसलिए गोवा में भी भाजपा के लिए दोनों सीटें बचाने की बड़ी चुनौती है। इंडिया टुडे माय एक्सिस पोल ने गोवा में दोनों सीटें भाजपा+ को दी हैं। वहीं, कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलने का अनुमान जताया गया है।

6- राजस्थानः दोपहर 3 बजे तक का रुझानः भाजपा 25 में से 24 सीटों पर आगे (निर्वाचन आयोग के मुताबिक)

राजस्थान में इस बार मुकाबला काफी दिलचस्प रहा है। यही वजह है कि यहां के नतीजों का सबको बेसब्री से इंतजार है। कारण है कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी 25 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। हालांकि, उस वक्त राज्य में भाजपा की सरकार थी। मगर अब यहां कांग्रेस की सरकार है और इस बार कांग्रेस ने चुनौती भी पेश की है। इसलिए यहां भी भाजपा के सामने इतिहास दोहराने की चुनौती है। राजस्थान में कांग्रेस की गहलोत सरकार है और ऐसे में राज्य की सभी सीटें जीत पाना भाजपा के लिए किसी मुश्किल से कम नहीं है। राजस्थान में टाइम्स नाऊ-वीएमआर ने भाजपा+ को 20, कांग्रेस को 5, इंडिया टुडे-एक्सिस ने भाजपा को 23-25, कांग्रेस को 0-2, सीएनएन आईबीएन ने भाजपा को 22-23, कांग्रेस को 2-3, एबीपी -एसी नीलसन ने भाजपा को 19, कांग्रेस को 6, रिपब्लिक टीवी- सी वोटर ने भाजपा को 22 और कांग्रेस को तीन सीट दी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Loksabha election 2019 bjp situation in delhi rajasthan gujrat himachal pradesh uttarakhand and goa current trends and exit polls